CBSE Fit India Quiz: सीबीएसई के छात्र जीत सकते हैं 2.5 लाख तक का पुरस्कार

सीबीएसई फिट इंडिया क्विज प्रतियोगिता चार राउंड में होगी.

CBSE Fit India Quiz : सीबीएसई बोर्ड स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया और फिट इंडिया मिशन के साथ मिलकर फिट इंडिया क्विज प्रतियोगिता आयोजित करने वाला है. इसमें छात्र ढ़ाई लाख तक और स्कूल 25 लाख तक की धनराशि पुरस्कार के रूप में जीत सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बच्चों को फिट रखने और इससे संबंधित नॉलेज व जागरूकता बढ़ाने के लिए एक क्विज आयोजित करने जा रहा है. सीबीएसई फिट इंडिया क्विज में विजेता बनकर छात्र ढ़ाई लाख तक पुरस्कार के तौर पर जीत सकते हैं. वहीं चैंपियन स्कूल को 25 लाख रुपये पुरस्कार के तौर पर मिलेंगे. इसी तरह उप विजेता को क्रमश: 15,00000 व 1,50,000 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा भी कई प्राइज मिलेंगे. सीबीएसई ने सभी संबद्ध स्कूलों से इस क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने को कहा है. इसके लिए बोर्ड ने स्कूलों को बकायदा पत्र लिखा है. रिपोर्ट के अनुसार, यह क्विज प्रतियोगिता इसी महीने लॉन्च की जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया एक जुलाई 2021 से शुरू हो जाएगी. यह रजिस्ट्रेशन सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर होगा.

    सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफकेशन के अनुसार, यह क्विज प्रतियोगिता स्पोर्ट्स अथॉरिटी के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा है. स्कूलों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि 2019 में शुरू हुए फिट इंडिया मूवमेंट से लोगों के बीच फिटनेस को लेकर जागरूकता आई है. इस मूवमेंट के तहत स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया और फिट इंडिया मिशन स्कूलों के लिए जून महीने में फिट इंडिया क्विज लॉन्च करने करने जा रहे हैं.

    चार राउंड में होगी क्विज प्रतियोगिता

    स्कूल राउंड- इस राउंड को स्कूल स्तर पर आयोजित किया जाएगा. इसके तहत स्कूल अपने स्कूल से कम से कम दो छात्रों को प्रारंभिक राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे.
    प्रारंभिक राउंड- यह राउंड ऑनलाइन होगा. इसमें छात्रों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. इसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए द्वारा किया जाएगा.
    स्टेट राउंड- इस राउंड का आयोजन राज्य फिट इंडिया मिशन के सहयोग से करेंगे. इसमें प्रारंभिक राउंड क्वॉलिफाई करने वाले छात्र शामिल होंगे.
    नेशनल राउंड- नेशनल राउंड क्विज प्रतियोगिता का फाइनल राउंड होगा. इसमें राज्यों की टीम शामिल होगी.

    यहां क्लिक करके नोटिफकेशन देखें

    ये भी पढ़ें- 

    CET, NEET के मार्क्स कर्नाटक में वोकेशनल कोर्स में दाखिले के लिए मांगे जा सकते हैं

    Sarkari Naukri 2021: नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन लिमिटेड में कई पदों पर भर्तियां, जानें डिटेल