• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • CTET Exam 2020 : तय समय पर होंगे पेपर, जानें कब जारी होगा एडम‍िट कार्ड

CTET Exam 2020 : तय समय पर होंगे पेपर, जानें कब जारी होगा एडम‍िट कार्ड

प्रयागराज में अनामिका शुक्ला के दस्तावेजों पर नौकरी करने वाली रीना की सेवा समाप्त कर दी गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

प्रयागराज में अनामिका शुक्ला के दस्तावेजों पर नौकरी करने वाली रीना की सेवा समाप्त कर दी गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

सीटेट के साल 2020 के एग्जाम (CTET Exam 2020) अपने तय समय पर होने की उम्मीद है. विशेष जानकारी के लिए आप इस खबर को पढ़ सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सीबीएसई (CBSE) ने सीटेट के इस साल के एग्जाम की डेट (CTET Exam Date 2020) में अभी तक कोई भी बदलाव नहीं किया है. लॉक़डाउन के कारण पूरे देश में विभिन्न संस्थानों के द्वारा आयोजित होने वाली कंपटीटिव एग्जाम और इंट्रेंस एग्जाम के डेट्स को आगे बढ़ाया गया है. लेकिन बोर्ड के अनुसार, इस साल सीटेट का एग्जाम अपने निर्धारित डेट 5 जुलाई 2020 को होगा.

    पूरे देश में दो शिफ्ट में होगा एग्जाम
    टाइम्स नाऊ के अनुसार, सीटेट के एग्जाम में दो पेपर होते हैं. पूरे देश में एक साथ दो शिफ्ट में इसके पेपर होंगे. एग्जाम का पहला पेपर सुबह 09.30 से लेकर 12 बजे तक औऱ जबकि दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 4.30 तक होगा. पहले पेपर में वैसे कैंडिडेड भाग ले सकते हैं जो पहली से पांचवी क्लास के टीचर बनना चाहते हो. जबकि दूसरे पेपर में छठी क्लास से आठवीं क्लास के टीचर बनने की इच्छा रखने वाले भाग ले सकते हैं.

    जल्द जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड
    सीबीएसई बोर्ड जल्द ही सीटेट 2020 एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है. बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट से इसे डाउनलोड किया जा सकता है. एडमिट कार्ड के बिना सेंटर पर प्रवेश की इजाजत किसी भी हालत में नहीं मिलेगी. इसमें भाग लेने के लिए एग्जाम सेंटर पर 90 मिनट पहले पहुंच कर रिपोर्ट करना अनिवार्य है.

    मिलता है प्रमाण-पत्र
    जो उम्मीदवार CTET परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं. उन सभी को उन्हें योग्यता प्रमाण पत्र दिया जाता है.
    इसके रिजल्ट की घोषणा की तारीख से सभी श्रेणियों के नियुक्ति के लिए इस प्रमाण पत्र की वैधता सात साल होगी. कोई भी कैंडिडेड कई बार इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं. इस एग्जाम में कोई भी कैंडिडेड अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए भाग ले सकता है. इससे संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आप सीटैट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.



    ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के नापाक इरादों से बेखबर स्टूडेंट्स, नोटिस जारी कर किया गया आगाह

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन