लाइव टीवी

CBSE: सीबीएसई ने शुरू किए तीन नये स्‍क‍िल डिजाइन थिंकिंग, शारीरिक क्रियाकलाप प्रशिक्षक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इस कक्षा में होगी पढ़ाई

News18Hindi
Updated: April 8, 2020, 9:35 AM IST
CBSE: सीबीएसई ने शुरू किए तीन नये स्‍क‍िल डिजाइन थिंकिंग, शारीरिक क्रियाकलाप प्रशिक्षक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इस कक्षा में होगी पढ़ाई
साल 2020-21 सत्र से ही शुरू होगा नया कोर्स

नये स्‍क‍िल कोर्स इसी शैक्षण‍िक सत्र 2020-21 से शुरू क‍िए जाएंगे.

  • Share this:
CBSE New Skill Course: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने कक्षा 6वीं से 11वीं तक के छात्रों के लिए कुछ नये स्‍क‍िल कोर्सेज की शुरुआत की है. शुरू हो रहे नये स्‍क‍िल कोर्सेज में आर्ट‍िफ‍िश‍ियल इंटेल‍िजेंस और ड‍िजाइन थ‍िंक‍िंग समेत तीन कोर्स शाम‍िल हैं. नये कोर्स की पढ़ाई 2020-21 शैक्षण‍िक सत्र से ही शुरू कर दी जाएगी. ल‍िहाजा, बोर्ड ने सभी संबद्ध संस्‍थानों को इसे लेकर एक सर्कुलर भी जारी कर द‍िया है.

सीबीएसई ने जारी क‍िया सर्कुलर:
सीबीएसई ने नया सर्कुलर बोर्ड से संबद्ध संस्‍थानों के ल‍िये जारी क‍िया है. इसमें बोर्ड ने कहा है क‍ि तीन कोर्स डिजाइन थिंकिंग, शारीरिक क्रियाकलाप प्रशिक्षक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इसी शैक्षण‍िक सत्र 2020-21 से शुरू क‍िया जा रहा है. दरअसल, नई पीढ़ी को और ज्यादा रचनात्मक, अभिनव और शारीरिक रूप से फिट बनाने, वैश्विक विकास और कार्यस्थल की जरूरतों के हिसाब से छात्रों को विकसित करने के लिए सीबीएसई ने इन नये कोर्सेज को शुरू करने का फैसला ल‍िया है.





37 कोर्स पहले से:
छात्र ज्‍यादा से ज्‍यादा करियर के व‍िकल्‍पों को एक्‍सप्‍लोर कर सकें, इसके ल‍िये सीबीएसई बोर्ड पहले से ही 37 स्‍क‍िल कोर्स चला रहा है. माध्‍यम‍िक स्‍तर पर बोर्ड 17 कोर्स चला रहा है, जबक‍ि उच्‍च माध्‍यम‍िक स्‍तर के छात्रों के ल‍िये 37 स्‍क‍िल कोर्स के व‍िकल्‍प द‍िये गए हैं. आंकड़ों की मानें तो सीबीएसई के 8543 स्कूलों में आठ लाख से ज्यादा छात्र इन स्किल कोर्सों में शाम‍िल हैं.

छात्रों को होगा यह भी लाभ:
स्‍क‍िल कोर्स लेने वाले छात्रों को इसका लाभ 10वीं की बोर्ड परीक्षा में भी म‍िलेगा. सीबीएसई के न‍ियमों के अनुसार यदि कोई स्‍टूडेंट, मैट्र‍िक में एसएस (सोशल साइंस), व‍िज्ञान (साइंस) और गण‍ित (मैथ्‍स) में से क‍िसी भी व‍िषय में पास होने से रह जाता है तो वह उसके स्‍थान पर स्‍क‍िल कोर्स के अंक को माना जाएगा. हालांक‍ि बता दें क‍ि छात्र सप्‍लीमेंट्री परीक्षा देकर भी उक्‍त व‍िषय के नंबर्स में सुधार कर सकता है.

यह भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 9:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading