CBSE NEET 2018: 6 मई को होगी NEET की परीक्षा, ऐसे करें ऑनलाइन Apply, www.cbseneet.nic.in पर

CBSE NEET 2018: एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) छह मई को आयोजित की जाएगी, 'www.cbseneet.nic.in' पर ऐसे करें ऑनलाइन Apply.

भाषा
Updated: February 9, 2018, 12:22 PM IST
CBSE NEET 2018: 6 मई को होगी NEET की परीक्षा, ऐसे करें ऑनलाइन Apply, www.cbseneet.nic.in पर
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई.
भाषा
Updated: February 9, 2018, 12:22 PM IST
एमबीबीएस और बीडीएस में एडमिशन लेने के लिए राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 6 मई 2018 (रविवार) को आयोजित की जाएगी. सीबीएसई ने यह जानकारी दी है. ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है.

परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख
इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 मार्च है, साथ ही परीक्षा के लिए कैंडिडेट 10 मार्च तक फीस जमा कर सकते हैं. उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

अगर आवेदन करने वाला छात्र NRI है, तो इसके लिए उसको पासपोर्ट नंबर देना जरूरी होगा. CBSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन को www.cbseneet.nic.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है.

फीस
इस परीक्षा में बैठने के लिए सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 1400 रुपये और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 750 रुपये की फीस का भुगतान करना होगा.

इन उम्मीदवारों के लिए आधार नंबर जरूरी
असम, जम्मू कश्मीर और मेघालय को छोड़कर अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आधार संख्या अनिवार्य है.

ये लोग नहीं कर सकते NEET में अप्लाई
AIIMS और JIPMER पुदुचेरी जैसे चुनिंदा संस्थानों को छोड़कर देश के सभी मेडिकल संस्थानों में MBBS/BDS में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है.

पिछले साल इन भाषाओं  में आयोजित हुई थी NEET की परीक्षा
इससे पहले पिछले साल NEET परीक्षा 7 मई 2017 को 10 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित की गई थी. छात्रों ने अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलगू, मराठी, बंगाली, असमिया, गुजराती, उड़िया और कन्नड़ में परीक्षा दी थी.

ये भी पढ़ें:

12वीं के बाद ऐसे चुनें बेस्ट करियर ऑप्शन्स

Personality में चार-चांद लगा देती है सॉफ्ट स्किल
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर