CBSE का नया नियम: पौधा लगाने पर 5वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को ग्रेड देगा CBSE

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 7:16 PM IST
CBSE का नया नियम: पौधा लगाने पर 5वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को ग्रेड देगा CBSE
CBSE

वन चाइल्ड वन प्लांट कैंपेन के तहत पांचवीं से 12वीं तक के छात्रों को शामिल किया गया है. बोर्ड ने स्कूलों के ईको क्लब और जल संरक्षण को लेकर भी नीति तैयार की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 7:16 PM IST
  • Share this:
CBSE NEW RULE: सीबीएसई बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने साल 2020 के शैक्षणिक सत्र के लिए कई तरह की तबदीलियां की हैं. जिसमें बोर्ड की फीस बढ़ाने, 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए मैथ्स के एग्जाम में होने वाला बदलाव किया. इन दो बदलावों के अलावा अब सीबीएसई का नया नियम भी आया है. जिसमें CBSE पौधा लगाने पर 5वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को ग्रेड देगा.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से स्कूल परिसर या घर में एक पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने पर परीक्षा में ग्रेड मिलेगी. इस नियम के मद्देनज़र हर स्कूल में ईको क्लब अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि स्कूली छात्र पर्यावरण के प्रति जागरूक हों. इसके लिए सीबीएसई की तरफ वन चाइल्ड वन प्लांट कैंपेन शुरू किया गया है. इससे जुड़ा नोटिफिकेशन भी सभी स्कूलों को भेजा दिया गया है.

वन चाइल्ड वन प्लांट कैंपेन के तहत पांचवीं से 12वीं तक के छात्रों को शामिल किया गया है. बोर्ड ने स्कूलों के ईको क्लब और जल संरक्षण को लेकर भी नीति तैयार की है. ईको क्लब और जल संरक्षण की जानकारी बच्चों को स्कूल से दी जायेगी. हर क्लास के हर एक छात्र को एक पौधा लगाना है. पौधा लगाने की प्रक्रिया को सभी स्कूलों को सितंबर के पहले हफ्ते से शुरू करना होगा.

वन चाइल्ड वन प्लांट कैंपेन के अलावा सीबीएसई ने खेल को बढ़ावा देने के लिए नियम बनाए हैं. सीबीएसई ने खेल को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों को ग्रांट देने की घोषणा की है. इसके लिए स्कूलों को 26 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करना होगा.

खेल को बढ़ावा देने के लिए मिलने वाले ग्रांट के आधार पर क्लस्टर व जोन लेवल पर खेल आयोजित करने वाले स्कूल को दो लाख और नेशनल लेवल के लिए तीन लाख रुपए मिलेंगे. इन खेलों में 11, 14, 17 और 19 साल के छात्र शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें-
IIT Bombay से बीटेक कर छोड़ा, रेलवे में ज्‍वाइन की नौकरी
Loading...

महज़ 9 महीने में खुद तैयारी कर क्रैक किया UPSC एग्जाम
जानिए कितने पढ़े-लिखे थे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 7:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...