खुशखबरी: अगले साल आसान होगा Class 10th का पेपर, CBSE ने किया दावा

CBSE ने क्‍लास 10 की बोर्ड परीक्षा में वर्णनात्मक प्रश्नों की संख्‍या कम करने का फैसला लिया है.

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 12:54 PM IST
खुशखबरी: अगले साल आसान होगा Class 10th का पेपर, CBSE ने किया दावा
कक्षा 10वीं का पेपर आसान होगा.
News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 12:54 PM IST
नई दिल्‍ली: अगले साल यानी साल 2020 की क्‍लास 10 बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों के लिये यह खबर खुशखबरी हो सकती है. दरअसल, अगले साल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) 2020 का क्‍लास 10वीं का पेपर आसान होने वाला है. सीबीएसई ने ट्व‍िटर पर ट्वीट करते हुए यह कहा है कि साल 2020 में कक्षा 10वीं के पेपर में वर्णनात्‍मक प्रश्‍नों (descriptive questions) की संख्‍या घटा दी गई है. वर्णनात्‍मक प्रश्‍नों के कम होने का अर्थ यह हुआ कि 10वीं का पेपर कम लेंदी होगा और उसे हल करने में ज्‍यादा वक्‍त भी नहीं लगेगा. सीबीएसई ने हिन्‍दी, इंग्‍ल‍िश, साइंस, मैथ्‍स, सोशल साइंस, होम साइंस और संस्‍कृत के पेपर में वर्णनात्‍मक प्रश्‍नों की संख्‍या कम की है.

इस साल की शुरुआत में CBSE ने सीखने और मूल्यांकन के तरीकों के बीच अंतर का हवाला देते हुए मूल्यांकन के तरीकों में बड़े बदलाव की घोषणा की थी. पेपर में हो रहे बदलावों में एक बदलाव यह भी है कि अब प्रश्‍न पत्र में ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवालों की संख्‍या ज्‍यादा होगी. कुल प्रश्‍नों में ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवालों का हिस्‍सा 25% होगा. इसमें मल्‍ट‍िपल च्‍वॉइस वाले सवाल भी होंगे.



सब्‍जेक्‍ट‍िव सवालों की संख्‍या 75% होगी. यानी अब छात्रों को उत्‍तर लिखने के लिये और समय मिल जाएगा. सीबीएसई के अनुसार, ऐसी स्‍थ‍िति में छात्र बिना किसी तनाव के ज्‍यादा बेहतर और क्रिएटिव जवाब लिख सकेंगे. सीबीएसई ने इस साल की परीक्षा में भी कुछ बदलाव किए थे.
Loading...

यह भी पढ़ें:
सुपर-30 के अलावा यहां भी मिलती है UPSC, JEE, NEET की फ्री कोचिंग

CBSE CTET Result 2019: परिणाम घोष‍ित, 3.52 लाख हुए पास, ctet.nic.in पर ऐसे चेक करें CTET स्‍कोर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 12:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...