लाइव टीवी

सीबीएसई ने नोटिस जारी कर इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहा, इसके पीछे ये है वजह

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 6:26 PM IST
सीबीएसई ने नोटिस जारी कर इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहा, इसके पीछे ये है वजह
सीबीएसई ने नोटिस जारी कर मोबाइल ऐप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा है.

सीबीएसई ने नोटिस जारी कर सभी से अपील की है कि वे इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इसका इस्तेमाल करें.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक नोटिस जारी कर देशभर के स्टूडेंट्स, पैरेंट्स, टीचर्स, स्कूल प्रिंसिपल्स को सलाह दी है. सीबीएसई ने नोटिस किसी परीक्षा, सिलेबस या शैक्षणिक सत्र के बारे में नहीं, बल्कि एक मोबाइल एप्लीकेशन को लेकर जारी किया है.

इस एप्लीकेशन का नाम है - आरोग्य सेतु (Arogya Setu).सीबीएसई ने नोटिस जारी कर सभी से अपील की है कि वे इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इसका इस्तेमाल करें. एंड्रॉयड और एप्पल स्टोर (Android play store and ios) दोनों के लिए ये एप्लीकेशन उपलब्ध है..

आरोग्य सेतु ऐप किस काम के लिए है
इस एप को भारत सरकार ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप से तैयार किया है. सरकार ने कोरोनावायरस (covid-19) से लड़ने के लिए इस ऐप को बनाया है. सरकार का कहना है कि ये एप्लीकेशन लोगों को यह बताने में मदद करेगा कि उन्हें कोरोनावायरस से संक्रमण का कितना खतरा है.



सीबीएसई ने सभी स्कूल प्रिंसिपल्स को इसके बारे में अलग से नोटिस भेजा है. लोगों से अपील की गई है कि वे अपने टीचर्स, स्टूडेंट्स, उनके पैरेंट्स और अन्य स्टाफ को इसके बारे में जानकारी दें.



इसके साथ ही सीबीएसई ने इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके बताने वाला एक प्रोटोकॉल डॉक्यूमेंट भी शेयर किया है. यह डॉक्यूमेंट आयुष मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है. बोर्ड ने कहा है कि शिक्षक अपने स्टूडेंट्स को इस डॉक्यूमेंट में बताई चीजों के बारे में विस्तार से समझा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- DU Admission 2020: कब आएगा दिल्‍ली यूनिवर्सिटी का एडमिशन फॉर्म, जानें
First published: April 4, 2020, 6:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading