जरूरी खबर : एग्जाम को लेकर सीबीएसई बोर्ड का अहम फैसला, जारी किया नोटिस

CBSE ने स्कूलों से कहा, छात्रों को दे एग्जाम का मौका.
CBSE ने स्कूलों से कहा, छात्रों को दे एग्जाम का मौका.

CBSE Board Notice on Exam: बोर्ड का कहना है कि यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि कुछ स्कूल सीबीएसई के फैसले का पालन नहीं कर रहे थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE, Central Board of Secondary Education) ने मंगलवार को नोटिस जारी कर मान्यता प्राप्त स्कूलों (CBSE Notice for Schools) से कहा है कि वे 9वीं और 11वीं में फेल हुए स्टूडेंट्स को फिर से एग्जाम का मौका दें. ये मौका उन छात्रों को भी दिए जाने को कहा गया है जिन्हें पहले ये अवसर दिया जा चुका है. दरअसल, बोर्ड द्वारा जारी इस नोटिस में इससे पहले 13 मई को जारी किए गए नोटिस में दिए निर्देशों का स्कूलों से पालन करने को कहा गया है. 13 मई को जारी नोटिस में उन स्टूडेंट्स को भी फिर से परीक्षा देने का मौका देने की बात कही गई थी जिन्हें पहले भी यह अवसर दिया जा चुका है.

9वीं, 11वीं में फेल छात्रों को फिर से एग्जाम का मौका
बोर्ड का कहना है कि ऐसा देखा गया कि कुछ स्कूल सीबीएसई के इस फैसले का पालन नहीं कर रहे थे. वे स्कूल 9वीं, 11वीं में फेल छात्रों को फिर से एग्जाम का मौका नहीं दे रहे थे. बोर्ड की तरफ से जारी नोटिस में कहा, 'सभी स्कूलों को सूचना दी जाती है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान 13 मई को जारी नोटिस को खारिज नहीं किया है इसलिए सभी से निवेदन है कि वे उसमें दिए गए निर्देशों का बिना गुमराह हुए पालन करें.'

स्कूलों को आदेश
बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे online/offline/innovative टेस्ट करा सकते हैं और छात्रों को इन्हीं टेस्ट के आधार पर छात्रों का आगे की कक्षा के लिए प्रमोट किया जा सकता है. CBSE ने 13 मई को जारी नोटिस में कहा था कि 9वीं, 11वीं में फेल हुए सभी स्टूडेंट्स को फिर से स्कूल-बेस्ड टेस्ट का मौका दिया जाए. बोर्ड ने साथ ही ये भी कहा था कि स्कूल, छात्रों को तैयारी का वक्त भी दें.



ये भी पढ़ें
जल्द आएगा झारखंड बोर्ड का रिजल्ट, टॉपर्स की कॉपियां भी की जाएंगी सार्वजनिक

केरल बोर्ड ने जारी किए दसवीं के नतीजे, 98.8 फीसदी रहा रिजल्ट

सिलेबस में कटौती कर सकता है सीबीएसई
इसके अलावा फिलहाल सीबीएसई से जुड़ी नई खबर ये है कि सीबीएसई बोर्ड अपने सिलेबस में 33 प्रतिशत की कटौती कर सकता है. सीबीएसई का नया सिलेबस (New Syllabus) पूरी तरह तैयार है. इसे जल्द ही संबंधित स्कूलों के साथ साझा किया जाएगा.

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज