CBSE Class 12 Result: 95% से ज्‍यादा अंक लाने वाले छात्रों की संख्‍या बढ़ी, प‍िछले साल का टूटा र‍िकॉर्ड

CBSE Class 12 Result: 95% से ज्‍यादा अंक लाने वाले छात्रों की संख्‍या बढ़ी, प‍िछले साल का टूटा र‍िकॉर्ड
प‍िछले साल के मुकाबले इस साल 95 प्रत‍िशत लाने वालों की संख्‍या ज्‍यादा है.

CBSE Class 12 Result: सीबीएसई ने 13 जुलाई 2020 को 12वीं का पर‍िणाम जारी क‍िया है. प‍िछले साल के मुकाबले इस साल 95 प्रत‍िशत अंक से पास होने वाले छात्रों की संख्‍या में इजाफा हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, इस साल कक्षा 12 की परीक्षा में 95 प्रतिशत से अधिक लाने वाले छात्रों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले दोगुनी की बढ़ोतरी हुई है. साल 2019 में 17,693 छात्रों ने 95% अंक हासिल किए थे. वहीं इस साल 2020 में 95% स्‍कोर करने वाले छात्रों की संख्‍या 38,686 हो गई है. इसी तरह, 90 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या भी 2019 में लगभग 94,000 थी, जो 2020 में बढ़कर लगभग 1.6 लाख हो गई.

परीक्षा के लिए कुल 11.92 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए, जिसके परिणाम सोमवार 13 जुलाई को घोषित किए गए हैं.

इस साल अलटरनेटिव असेस्‍मेंट स्‍कीम के आधार पर छात्रों को अंक दिये गए हैं. दरअलस, कोविड-19 के कारण सीबीएसई की बहुत सी परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थीं. चार-पॉइंटर वाले योजना के अनुसार, छात्रों को उनके सबसे अच्छे प्रदर्शन वाले विषयों में अंकों के आधार पर मार्क्‍स दिया जाएगा.



पहली श्रेणी में वो छात्र हैं, जिन्‍होंने सभी पेपर्स दिये हैं, उनका परिणाम सभी पेपर्स के आधार पर ही जारी किया गया है. दूसरी श्रेणी में वो छात्र हैं, जिन्‍होंने तीन से ज्‍यादा पेपर्स दिये हैं. ऐसे छात्रों के मार्क्‍स, बेस्‍ट 3 पेपर्स के औसत अंक पर दिये जाएंगे.
तीसरी श्रेणी में वो छात्र हैं, जिन्‍होंने तीन पेपर्स दिये हैं. ऐसे छात्रों के अंक दो सबसे अच्‍छे प्रदर्शन वाले विषयों के औसत अंकों के आधार पर कैलकुलेट किये गए हैं.

चौथी और सबसे आखिरी श्रेणी में ऐसे छात्र हैं, जो फरवरी के दौरान उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में हुए दंगों के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे. ऐसे छात्रों के परिणाम उनके परिणाम इंटरनल परीक्षाओं के आधार पर दिये जाएंगे. छात्र अगर अपने परिणाम से खुश नहीं हैं तो वह परीक्षा में दोबारा बैठ सकते हैं. री-टेस्‍ट में जो अंक आएंगे, उसे फाइनल माना जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading