CBSE EXAM NEWS: सीबीएसई ने स्कूलों से कहा, ऑनलाइन आयोजित करे कम्पार्टमेंट एग्जाम

CBSE EXAM NEWS: सीबीएसई ने स्कूलों से कहा, ऑनलाइन आयोजित करे कम्पार्टमेंट एग्जाम
बोर्ड ने नोटिस में कहा 9वीं, 11वीं में फेल हुए सभी स्टूडेंट्स को फिर से स्कूल-बेस्ड टेस्ट का मौका दिया जाए.

गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा 31 जुलाई तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा के साथ, यूटी शिक्षा विभाग इस बारे में अनिश्चित है कि कब और कैसे कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाए.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE, Central Board of Secondary Education) हाल ही में नोटिस जारी कर मान्यता प्राप्त स्कूलों (CBSE Notice for Schools) से कहा है कि वे 9वीं और 11वीं में फेल हुए स्टूडेंट्स के कम्पार्टमेंट एग्जाम ऑनलाइन आयोजित कराए.

नोटिस के मुताबिक, ये मौका उन छात्रों को भी दिए जाएगा जो पहले भी एग्जाम दे चुके हैं. बोर्ड द्वारा जारी इस नोटिस में दिए निर्देशों का स्कूलों से पालन करने को कहा गया है. उन स्टूडेंट्स को भी फिर से परीक्षा देने का मौका देने की बात कही गई है जिन्हें पहले भी यह अवसर दिया जा चुका है.

स्कूलों को आदेश
बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे online/offline/innovative टेस्ट करा सकते हैं और छात्रों को इन्हीं टेस्ट के आधार पर छात्रों का आगे की कक्षा के लिए प्रमोट किया जा सकता है.
CBSE ने 13 मई को जारी नोटिस में कहा था कि 9वीं, 11वीं में फेल हुए सभी स्टूडेंट्स को फिर से स्कूल-बेस्ड टेस्ट का मौका दिया जाए. बोर्ड ने साथ ही ये भी कहा था कि स्कूल, छात्रों को तैयारी का वक्त भी दें.



चंडीगढ़ में CBSE से संबद्ध सरकारी स्कूलों के नौंवी और ग्यारहवीं कक्षा के लगभग 4,550 छात्रों की कंपार्टमेंट आई है. गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा 31 जुलाई तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा के साथ, यूटी शिक्षा विभाग इस बारे में अनिश्चित है कि कब और कैसे कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाए.

ये भी पढ़ें-
HPSOS 8th, 10th results 2020 : हिमाचल बोर्ड ने जारी किए 8वीं और 10वीं के नतीजे, hpbose.org पर करें चेक

UPSC Prelims 2020: कैंडिडेट्स बदल सकते हैं 4 अक्टूबर 2020 को होने वाले UPSC prelims exam का सेंटर

सिलेबस में कटौती कर सकता है सीबीएसई
इसके अलावा फिलहाल सीबीएसई से जुड़ी नई खबर ये है कि सीबीएसई बोर्ड अपने सिलेबस में 33 प्रतिशत की कटौती कर सकता है. सीबीएसई का नया सिलेबस (New Syllabus) पूरी तरह तैयार है. इसे जल्द ही संबंधित स्कूलों के साथ साझा किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज