CBSE स्कॉलरशिप सिंगल गर्ल चाइल्ड 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें पूरी डिटेल

सीबीएसई की स्कॉलरशिप सिंगल गर्ल चाइल्ड योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है.
सीबीएसई की स्कॉलरशिप सिंगल गर्ल चाइल्ड योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है.

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों से 10वीं क्लास 2020 तक पास होने वाली स्टूडेंट्स छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 1:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सिंगल गर्ल चाइल्ड 2020 के लिए सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.nic.in पर छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. 10th पास आउट उम्मीदवार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर, 2020 तक है.

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों से 10वीं क्लास 2020 तक पास होने वाले स्टूडेंट्स छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति योजना (CBSE Merit Scholarship Scheme) सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए +2 अध्ययन के लिए है. सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति योजना के लिए वे सिंगल गर्ल चाइल्ड एक्स भी ऑनलाइन एप्लीकेशन रीन्यू कर सकते हैं जो 2019 में पास हुए.

सिंगल गर्ल चाइल्ड 2020 के लिए सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना: पात्रता मानदंड
सभी सिंगल गर्ल स्टूडेंट्स, जिन्होंने सीबीएसई दसवीं कक्षा की परीक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं और सीबीएसई से संबद्ध स्कूल में कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं की पढ़ाई कर रहे हैं. जिनकी ट्यूशन फीस शैक्षणिक वर्ष के दौरान 1,500 / - पी.एम. से अधिक नहीं है. अगले दो वर्षों में, ऐसे विद्यालयों में शिक्षण शुल्क में कुल वृद्धि, शिक्षण शुल्क के 10% से अधिक न हो.
सिंगल गर्ल चाइल्ड 2020 सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कैसे करें. जिन छात्रों ने कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करें.


-सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.nic.in पर जाएं.
-नीचे स्क्रॉल करें और होम पेज पर उपलब्ध छात्रवृत्ति लिंक पर क्लिक करें.
-एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को सिंगल गर्ल चाइल्ड 2020 सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा.
-आवेदन पत्र डाउनलोड करें.
-आवेदन पत्र भरें और इसे जमा करें.

ये भी पढ़ें-
मध्यप्रदेश के ITI संस्थानों ने बढ़ाई दाखिले की आखिरी तारीख, पढ़ें डिटेल
CA November 2020 Exam स्थगित होने की खबर पर ICAI ने दिया ये स्पष्टिकरण, पढ़ें डिटेल

सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना सिंगल गर्ल चाइल्ड 2020 के लिए: चयन प्रक्रिया
छात्र लड़की हो. सीबीएसई से दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण कर 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हो. मूल शपथ पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध निर्धारित प्रारूप के अनुसार प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट / एसडीएम / कार्यकारी मजिस्ट्रेट / नोटरी द्वारा विधिवत रूप से सत्यापित किया गया है. ट्यूशन शुल्क कक्षा X में प्रति माह 1,500 / - और कक्षा XI और XII के लिए 10% वृद्धि से अधिक नहीं हो. उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक साइट के माध्यम से डिटेल देखें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज