CBSE स्‍कूलों में रोजाना होगी स्‍पोर्ट्स की क्‍लास, 1 से 12वीं कक्षा तक के ल‍िये नया कर‍िकुलम जारी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, सीबीएसई ने यह करिकुलम इसी सत्र से लागू कर द‍िया है.

News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 5:08 AM IST
CBSE स्‍कूलों में रोजाना होगी स्‍पोर्ट्स की क्‍लास, 1 से 12वीं कक्षा तक के ल‍िये नया कर‍िकुलम जारी
सीबीएसई का नया कर‍िकुलम
News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 5:08 AM IST
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 1 से 12वीं कक्षाओं के ल‍िये स्‍पोर्ट्स की क्‍लास अनिवार्य कर दी है. CBSE द्वारा जारी नये करिकुलम के अनुसार पहली से बारहवीं क्‍लास तक हर द‍िन स्‍पोर्ट्स की क्‍लास होगी. यानी प्रति दिन खेल की एक क्‍लास अनिवार्य होगी. नया कर‍िकुलम 2019-20 सत्र से ही लागू कर द‍िया गया है. इस कर‍िकुलम में छात्रों की सेहत और फ‍िज‍िकल एजुकेशन पर ज्‍यादा जोर द‍िया गया है. सीबीएसई दरअसल, इसके जर‍िये छात्रों में लाइफ स्‍क‍िल्‍स को बढ़ावा देना चाहता है. इसल‍िये, बोर्ड ने ज‍िस नये करिकुलम को जारी क‍िया है, उसमें चार चीजों को रखा गया है- व्‍यक्‍त‍िगत या सामूह‍िक गत‍िव‍िध‍ियां, खेल, हेल्‍थ एजुकेशन और सोशल एम्‍पावरमेंट.

इस स‍िलेबस में व‍िशेष आवश्‍यकता वाले छात्रों को भी शामिल क‍िया जाएगा. बहुत से खेलों में साइन लैंग्‍वेज का इस्‍तेमाल क‍िया गया है, वीलचेयर आद‍ि को भी शामिल क‍िया गया है, ताकि व‍िशेष जरूरत वाले छात्रों को भी इसमें शामिल क‍िया जा सके. योग के अलावा, आर्ट‍िफ‍िश‍ियल इंटेल‍िजेंस और अर्ली चाइल्‍डहुड केयर भी शामिल है.

CBSE की प्रवक्‍ता रमा शर्मा ने कहा क‍ि इसके जर‍िये सीबीएसई, बच्‍चों के द‍िनचर्या में शारीर‍िक गत‍िव‍िध‍ियों को शामिल करना चाहता है. अगर बच्‍चे में क्षमता है और वह क‍िसी खेल में अच्‍छा कर रहा है तो उन्‍हें स्‍पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी. अगर स्‍पोर्ट्स टीचर नहीं है तो ऐसे में क्‍लास टीचर ही छात्रों की शारीरिक गत‍िव‍िध‍ियां कराएगा.

स्‍पोर्ट्स की क्‍लास कुल 100 अंकों की होगी जो तीन भाग में व‍िभाज‍ित होगी. इसके ल‍िये कोई भी ल‍िखि‍त परीक्षा नहीं होगी और अपनी पसंद के अनुसार गतिव‍िध‍ियां या खेल बदल भी सकते हैं. कक्षा को ग्रुप एक्‍ट‍िव‍िटीज में भी शामिल क‍िया जाएगा, ताकि छात्रों टीम भावना आए.

इससे पहले CBSE ने इसी साल कला की कक्षाओं को सप्‍ताह में कम से कम दो द‍िन करने की घोषणा की थी. आर्ट्स क्‍लास में संगीत, नृत्‍य, व‍िजुअल आर्ट्स और थि‍एटर भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: 

CBSE Class 12 Exam 2020: अगले साल परीक्षा के पैटर्न में होंगे ये बड़े बदलाव, जानें
First published: July 27, 2019, 5:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...