Home /News /career /

CBSE: 10वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, फरवरी में होगा साइंस चैलेंज

CBSE: 10वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, फरवरी में होगा साइंस चैलेंज

CBSE Science Challenge: सीबीएसई साइंस चैलेंज का आयोजन 17 फरवरी 2022 से किया जाएगा

CBSE Science Challenge: सीबीएसई साइंस चैलेंज का आयोजन 17 फरवरी 2022 से किया जाएगा

CBSE, Science Challenge: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) कक्षा 8वीं से 10वीं तक के छात्रों के लिए एक खास चैलेंज लेकर आया है. सीबीएसई साइंस चैलेंज (CBSE Science Challenge) का आयोजन 17 फरवरी से 28 फरवरी 2022 के बीच किया जाएगा. इसमें शामिल होने वाले छात्रों को रजिस्ट्रेशन के वक्त किसी फीस का भुगतान करने की भी जरूरत नहीं है (Science Challenge Registration Details). यह साइंस चैलेंज हिंदी और इंग्लिश, दोनों भाषाओं में किया जाएगा. सीबीएसई (CBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर इससे जुड़ी डिटेल्स देखी जा सकती हैं. यह चैलेंज दीक्षा पोर्टल (Diksha Portal) पर उपलब्ध रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE, Science Challenge 2022). केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE Board) ने साइंस चैलेंज 2022 की घोषणा की है (CBSE Science Challenge 2022). इस खास चैलेंज में 8वीं से लेकर 10वीं कक्षा तक के छात्र भाग ले सकते हैं. साइंस चैलेंज प्रतियोगिता 2022 (Science Challenge 2022) को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य है, छात्रों की क्षमता को जानना और विज्ञान के प्रति उन्हें जागरुक करना.

साइंस चैलेंज प्रतियोगिता 2022 (Science Challenge 2022) का आयोजन 17 फरवरी 2022 से शुरू होगा. सीबीएसई (CBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in के जरिए इस प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है (Science Challenge 2022 Registration Process). इच्छुक छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर साइंस चैलेंज प्रतियोगिता से जुड़ी जरूरी जानकारी चेक कर सकते हैं (CBSE Website). इस प्रोग्राम का आयोजन 2 भाषाओं में किया जाएगा.

दीक्षा पोर्टल पर होगा आयोजन
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) ने इस संबंध में जरूरी जानकारी साझा की है. बोर्ड के मुताबिक, ‘सीबीएसई साइंस चैलेंज’ 17 फरवरी से 28 फरवरी 2022 तक दीक्षा प्लेटफॉर्म (Diksha Portal) पर उपलब्ध रहेगा. यह चैलेंज हिंदी और इंग्लिश, दोनों भाषाओं में आयोजित होगा. सबसे खास बात है कि इस चैलेंज के लिए किसी प्रकार की फीस भी नहीं भरनी होगी.

ये भी पढ़ें:
GATE 2022: गेट परीक्षा 2022 में किए गए बड़े बदलाव, जानिए एग्जाम पैटर्न और नए विषय
Aparna Yadav Education: बेहद चर्चा में हैं अपर्णा यादव, स्कूल-कॉलेज से है राजनीति में रुचि

स्कूलों को मिलेगी खास आईडी
सीबीएसई साइंस चैलेंज 2022 (CBSE Science Challenge 2022) में सिर्फ सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूल के छात्र ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं (CBSE Schools). इसके लिए स्कूलों को अपने छात्रों को cbse.gov.in पर रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद स्कूलों को एक आईडी मिलेगी. इस आईडी का इस्तेमाल करके छात्र साइंस चैलेंज में भाग ले सकेंगे.

छात्रों को मिलेगा सर्टिफिकेट
सीबीएसई से संबद्ध नहीं रखने वाले स्कूलों के छात्र सीधे दीक्षा प्लेटफॉर्म (Diksha Portal) पर जाकर चैलेंज में भाग ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें DIKSHA एप्लिकेशन का नया वर्जन डाउनलोड करना होगा. साइंस चैलेंज का सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए DIKSHA वेबसाइट पर जाना होगा.

Tags: Cbse, Cbse board, School, Science, स्कूल

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर