CBSE 12th Result 2020: मार्क्स वेरिफिकेशन शुरू, फीस से लेकर प्रोसेस तक जानिए सबकुछ

CBSE 12th Result 2020: मार्क्स वेरिफिकेशन शुरू, फीस से लेकर प्रोसेस तक जानिए सबकुछ
रीवैल्यूएशन प्रोसेस के लिए cbse पोर्टल पर विंडो खोल दी है.

10वीं क्लास के लिए रीचेकिंग और रीवैल्यूएशन के लिए विंडो 20 जुलाई से शुरू होगी. 12वीं के लिए री-टोटल, रीचेकिंग और रीवैल्यूएशन के लिए पोर्टल cbse.nic.in पर विंडो एक्टिवेट है.

  • Share this:
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने 12वीं के लिए नंबरों का वेरिफिकेशन और रीवैल्यूएशन प्रोसेस के लिए पोर्टल पर विंडो खोल दी है. आंसर शीट्स की रीचेकिंग और रीवैल्यूएशन के लिए विंडो खोल देगा. 12वीं का रिजल्ट पाने वाले छात्र री-टोटल, रीचेकिंग और रीवैल्यूएशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जानें उसके लिए क्या प्रोसेस है.

10वीं क्लास के लिए रीचेकिंग और रीवैल्यूएशन के लिए विंडो 20 जुलाई से शुरू होगी. 12वीं के लिए री-टोटल, रीचेकिंग और रीवैल्यूएशन के लिए पोर्टल cbse.nic.in पर विंडो एक्टिवेट है. पूरा प्रोसेस ऑनलाइन होगा और इसके लिए फीस देनी होगी. बोर्ड की तरफ से शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जानिए स्टेप दर स्टेप इनका पूरा प्रोसेस.

CBSE 12th Result 2020 Rechecking & रीवैल्यूएशन शेड्यूल
-Verification of Marks- 17 से 21 जुलाई 2020, 500 रुपए प्रति सब्जेक्ट.
-Obtaining photocopy of evalyated answer books- 1, 2 अगस्त 2020, एक आंसर बुक के 700 रुपए.


-Re-evaluation- 6,7 अगस्त 2020. एक सवाल के 100 रुपए.

रीचेकिंग और रीवैल्यूएशन 3 स्टेप का प्रोसेस है. पहले री-टोटल कराना होगा. फिर आंसर शीट की फोटो कॉपी के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी. आखिर में आंसर शीट का रीवैल्यूएशन होगा. ये तीनों काम क्रमबद्ध होते हैं. रीवैल्यूएशन कुछ चुनिंदा सवालों के लिए अप्लाई किया जाता है. तीनों के लिए अलग-अलग फीस लगेगी..

Step 1: मार्क्स वेरिफिकेशन (री-टोटल)
शुरुआत में छात्र को फिर से नंबर जोड़ने के लिए अप्लाई करना होगा. जैसा कि स्पष्ट है, इसके तहत, सीबीएसई केवल कुल त्रुटियों के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करेगा. या फिर जो प्रश्न शिक्षक द्वारा छूट गया हो तो वह चेक होगा. इसके लिए बोर्ड की तरफ से फिक्स की गई फीस देनी होगी.

पहला प्रोसेस पूरा होने के बाद डही छात्र बाकी दो प्रोसेस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Step 2: आंसर शीट की फोटो कॉपी
यदि छात्र री-टोटल से संतुष्ट नहीं होगा तो उसे इस दूसरे स्टेप के लिए अप्लाई करन होगा. कॉपी ऑनलाइन उपलब्ध होन के बाद वे इसे चेक कर सकेंगे.

Step 3: रीवैल्यूएशन
रीवैल्यूएशन फाइनल स्टेप है. छात्र, यदि को यकीन है उनका कोई प्रश्न गलत तरीके से चेक किया गया है, तो वे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. रीवैल्यूएशन सिर्फ चुनिंनदा सवालों के लिए होगा, पूरी कॉपी के लिए नहीं. कितने सवाल रीवैल्यूएशन के लिए दिए हैं. उसी मुताबिक फीस लगेगी.

Online Application for Verification/Photocopy/Re-eval. for Exam 2020 (Main) के लिए डायरेक्ट लिंक-http://cbseit.in/cbse/web/rchk/

Application for Verification - Examination 2020 (Main) - Class 12 के लिए डायरेक्ट लिंक- http://cbseit.in/cbse/web/rchk/rchk12.aspx

फीस
पूरे प्रोसस के लिए फीस ऑनलाइन जमा होगी. पोस्टल ऑर्डर, DD या मनी ऑर्डर, चेक, कैश स्वीकार्य नहीं हैं.

नोट
- एक रोल नंबर से केवल एक आवेदन स्वीकार किया जाएगा. छात्र नंबरों के वेरिफिकेशन के लिए जितने चाहें उतने विषयों का चयन कर सकते हैं.

-नंबर बदले जाने की स्थिति में नए नंबर ही फाइनल माने जाएंगे.

- ये तीनों स्टेप बारी बारी से एक ही कॉपी पर फॉलो किए जाएंगें. यानी जिसका री-टोटल करवाया उसी की फोटो कॉपी के लिए रिक्वेस्ट की जा सकगी और फिर आखिरी में उसी कॉपी के रीवैल्यूएशन के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-
एग्जाम से एक घंटे पहले हुई पिता की मौत, बोर्ड परीक्षा में पाए 88 नंबर
CBSE Board results 2020: जुड़वां बहनों के सभी सब्जेक्ट्स में एक समान नंबर


-इस साल, कोविड 19 के कारण, कई परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकीं. सीबीएसई एक मूल्यांकन पद्धति पर सहमत हुआ और कुछ विषयों के लिए औसत अंक प्रदान किए. छात्र केवल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 में दिए पेपर के लिए ही रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज