लाइव टीवी

स्टडी फ्राम होम: घर में कैद स्टूडेंट ऐसे बुक्स डाउनलोड कर सकते हैं पढ़ाई, बस देने होंगे 10 मिनट

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 3:37 PM IST
स्टडी फ्राम होम: घर में कैद स्टूडेंट ऐसे बुक्स डाउनलोड कर सकते हैं पढ़ाई, बस देने होंगे 10 मिनट
एनसीईआरटी की वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर घर पर ही बच्चों को पढ़ा सकते हैं.

कोरोना वायरस के संक्रणण से निपटने के लिए देश में 21 दिन मतबल कि 14 अप्रैल तक लॉकडाउन हैं. ऐसे में स्टू़डेंट्स की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है. उन्हें इस नुकसान से बचाने के लिए हम ऑनलाइन बुक्स डाउनलोड करने का तरीका बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 3:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए 21 दिन के लॉकडाउन से पढ़ाई स्टूडेंट्स की पढ़ाई लिखाई बहुत ज्यादा बाधित हुई हैं. अभी 21 दिनों को लॉकडाउन और उसके पहले 10 दिनों क सुरक्षा अहतियात के बीच एक महीने से ज्यादा समय से स्टूडेंस्ट की पढ़ाई बाधित हो रही है.

वहीं अप्रैल में नया सत्र शुरू होने वाला है, ऐसे में 20-25 दिन की छुट्टी बिना पढ़ाई-लिखाई के बिताना संभव नहीं दिख रहा है. घर से बाहर निकलने पर पाबंदी है इसलिए बाजार से कॉपी-किताब खरीदने की सोचना भी ठीक नहीं है. ऐसे में आपके पास इंटरनेट ही एकमात्र विकल्प बचा है, जिसके सहारे आप पढ़ाई कर सकते हैं. एनसीईआरटी की वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर घर पर ही बच्चों को पढ़ा सकते हैं.

इसके लिए एनसीईआरटी ने अपनी वेबसाइट पर कक्षा 1 से 12 तक की हिन्दी, अंग्रेजी और उर्दू की सभी किताबें अपलोड कर दी हैं. आप यहां से किताबें डाउनलोड कर उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं.
अगर ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो ऐसा भी कर सकते हैं.



यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स को मिलेगी मदद
सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को इस तरह से पढ़ाई करने में आसानी होगी, वहीं यूपी बोर्ड के बच्चे भी इन किताबों से पढ़ सकते हैं क्योंकि यूपी बोर्ड ने दो साल पहले विज्ञान और कला वर्ग में एनसीईआरटी का कोर्स अपने 27 हजार से अधिक स्कूलों में लागू कर दिया था. इस साल से इंटर में कॉमर्स और अंग्रेजी भाषा का एनसीईआरटी का कोर्स लागू कर रहा है.

किताबें डाउनलोड करने का ये है तरीका
किताबें पढ़ने या डाउनलोड करने के लिए गूगल पर ई-बुक्स एनसीईआरटी टाइप कर सर्च करें. सबसे ऊपर जो लिंक आएगा उसको क्लिक करें. यहां क्लिक करते ही राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट पर ई-बुक्स का पेज दिखने लगेगा.

सबसे पहले क्लास 1 से 12 तक की पीडीएफ का ऑप्शन दिया है. उस पर आप क्लिक करें, अब नई विंडो खुलेगी जिसमें ऊपर तीन ऑप्शन क्लास, सब्जेक्ट और टाइटल दिया है. आप तीनों में से किसी भी भाषा की पुस्तक पर क्लिक करके गो का बटन दबाएंगे. अब ई-बुक सामने दिखने लगेगी. बाईं ओर इंडेक्स और उसके सबसे नीचे पूरी किताब डाउनलोड करने का ऑप्शन है. आप चाहे तो अलग-अलग चैप्टर खोलकर पढ़ सकते हैं. चाहें तो डाउनलोड भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar Board result 2020: प‍िछले साल के मुकाबले 6 द‍िन पहले जारी हुआ र‍िजल्‍ट, बोर्ड ने तोड़ा अपना ही र‍िकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 12:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर