Home /News /career /

CBSE Term 2 Exam: इन आसान तरीकों से शुरू करें तैयारी, CBSE परीक्षा में आएंगे 95% से ऊपर अंक

CBSE Term 2 Exam: इन आसान तरीकों से शुरू करें तैयारी, CBSE परीक्षा में आएंगे 95% से ऊपर अंक

CBSE Term 2 Exam: मॉडल पेपर के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

CBSE Term 2 Exam: मॉडल पेपर के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

CBSE Term 2 Exam, Board Exams 2022: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अभी तक कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया है (CBSE Board 10th 12th Exam 2022). लेकिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है (Board Exam Preparation Tips). अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा (CBSE Term 2 Exam) या किसी अन्य बोर्ड परीक्षा 2022 (Board Exams 2022) में शामिल होने वाले हैं तो सिलेबस (CBSE Board Syllabus) के अनुसार आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस दुरुस्त कर लीजिए. साथ ही मॉडल टेस्ट पेपर (CBSE Model Test Paper) सॉल्व करना भी न भूलें.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE Term 2 Exam, Board Exams 2022). सीबीएसई बोर्ड अपनी टर्म 2 परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी कर रहा है (CBSE Term 2 Exam). फिलहाल बोर्ड परीक्षा 2022 (Board Exams 2022) का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए ही कोई भी फैसला लिया जाएगा (Coronavirus In India). सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं (CBSE Board 10th 12th Exam 2022) के छात्रों ने अपनी तरफ से बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है (Board Exam Preparation Tips).

अगर आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द तैयारी शुरू कर देनी चाहिए (Board Exam Preparation Tips). ध्यान रहे, इस टर्म के लिए एग्जाम का पैटर्न अलग है इसलिए आपको उसी के हिसाब से अपना स्टडी पैटर्न भी बदलना होगा (CBSE Term 2 Exam Pattern). जानिए कुछ बेहतरीन स्टडी टिप्स, जिनकी मदद से आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं.

ऐसे समझें एग्जाम पैटर्न
सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं में हर विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं, 12वीं में प्रायोगिक विषय में 35 अंक और बाकी में 40 अंक के प्रश्न हर विषय में रहेंगे. छात्रों को सिलेबस के आधार पर तैयारी की योजना बनानी चाहिए. इस परीक्षा में स्टडी मटीरियल दो भागों में विभाजित किया गया है, जो एमसीक्यू और थ्योरी पार्ट को कवर करता है (CBSE Board Syllabus).

सिलेबस के हिसाब से हो तैयारी
परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उसके सिलेबस को समझना बहुत जरूरी है (CBSE Board Syllabus). इसके लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर टर्म 2 सिलेबस पर एक नजर जरूर डालें. इससे आपको परीक्षा का पैटर्न समझ में आ जाएगा. इसके आधार पर अपनी तैयारी की स्ट्रैटजी व प्‍लान बनाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें:
Exam Tips: परीक्षा का सिलेबस समझने से मिलेगी मदद, इन टिप्स से बन जाएंगे टॉपर
Career Tips: ऑडियोलॉजी में बनाएं करियर, कुछ ही महीनों में मिलने लगेंगे लाखों रुपये

पढ़ाई के लिए बनाएं सख्त रूटीन
परीक्षा की तैयारी में सबसे ज्यादा जरूरी रूटीन प्‍लान होता है. अपने लिए जो स्‍टडी रूटीन बनाएं, उसका सख्ती के साथ पालन करें. अगर आप टर्म 2 की शुरुआत से ही पूरा हो सकने लायक स्टडी प्लान तैयार करेंगे तो कॉन्सेप्ट समझने में आसानी होगी और टॉपिक को रिवाइज करने का समय भी मिलेगा.

मॉडल पेपर पर डालें नजर
परीक्षा का अभ्यास करने के लिए मॉडल पेपर्स जरूर सॉल्व करें (CBSE Model Test Paper). इससे कॉन्सेप्ट को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी. स्टडी के दौरान अभिकथन और कारण आधारित प्रश्नों पर भी ध्यान दें. कई छात्र इसे बोरिंग मान कर छोड़ देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए.

Tags: Board exams, Cbse, Cbse board, Cbse exam

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर