CBSE Board Exam : 10 मई से शुरू होगी दसवीं-बारहवीं की डेढ़ करोड़ कॉपियों की चकिंग

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसके बारे में जानकारी दी है.
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसके बारे में जानकारी दी है.

सीबीएसई (CBSE) 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन आज यानी 10 मई से शुरू होगा. सीबीएसई की 173 विषयों की परीक्षा हो चुकी है. इन कॉपियों को शिक्षकों के घरों में पहुंचाया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) की दसवीं और बारहवीं की कक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन 10 मई से शुरू हो जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Union human resource development minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी. एचआरडी मिनिस्टर ने बताया कि सीबीएसई की 173 विषयों की जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी कॉपियों का मूल्यांकन 10 मई से शुरू होगा. उन्होंने कहा कि सभी उत्तर पुस्तिकाओं को शिक्षकों के घर तक पहुंचाया जाएगा, जहां पर शिक्षक कॉपियों को जांचेंगे. केंद्रीय मंत्री ने एक वीडियो संदेश जारी कर यह बात कही है. उन्होंने बताया कॉपियों को शिक्षकों के घर तक पहुंचाने के लिए गृह मंत्रालय से अनुमति मिल गई है.

एचआरडी मिनिस्टर ने कहा कि तीन हजार मूल्यांकन केंद्रों से कॉपियों को शिक्षकों के घर तक पहुंचाई जाएंगी. शिक्षक घर पर ही इन कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे. निशंक ने यह भी कहा कि 50 दिनों के भीतर कॉपियों के मूल्यांकन कार्य को समाप्त कर दिया जाएगा. शिक्षक घर से ही मूल्यांकन कार्य करके कॉपियों को देंगे. उन्होंने कहा कि मूल्यांकन कार्य के समाप्त होने और बची हुई परीक्षाओं के खत्म होने के बाद ही जल्द ही दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा.

देश में सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में होगी सीबीएसई 10वीं परीक्षा
उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण 10वीं की परीक्षा कुछ सेंटरों पर नहीं हो पाई थी. ऐसे में सिर्फ उन छात्रों के लिए 10वीं की परीक्षा होगी जो उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे. उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं के छात्रों को अभी इन 6 विषयों हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस की परीक्षा देनी होगी.



ये भी पढ़ें :- CBSE Datesheet: जानें कब जारी होगा 10वीं, 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल, यहां पढ़ें ताजा अपडेट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज