फेसबुक के साथ मिलकर सीबीएसई टीचर्स और छात्रों को देगा फ्री ट्रेनिंग, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

फेसबुक के साथ मिलकर सीबीएसई टीचर्स और छात्रों को देगा फ्री ट्रेनिंग, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू
इसके जरिए छात्रों को डिजिटल सेफ्टी ट्रेनिंग दी जाएगी.

ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होकर 20 जुलाई तक चलेगी. यह ट्रेनिंग प्रोग्राम बिल्कुल फ्री होगा. पहले चरण में अगस्त से नवंबर 2020 के बीच वर्चुअल मोड में ट्रेनिग दी जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने फेसबुक के साथ मिलकर इस कोविड-19 महामारी (Covid 19 Pandemic) के दौरान टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम लॉन्च (Training Programme for Teachers and Students) किया है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन (Registration for CBSE Training Programme) की प्रक्रिया आज से यानी 6 जुलाई से शुरू होकर 20 जुलाई तक चलेगी. यह ट्रेनिंग प्रोग्राम बिल्कुल फ्री होगा. पहले चरण में अगस्त से नवंबर 2020 के बीच वर्चुअल मोड में ट्रेनिग दी जाएगी.

दी जाएगी डिजिटल सेफ्टी ट्रेनिंग
ऑनलाइन क्लासेस और ई लर्निंग से छात्र में इंटरनेट का इस्तेमाल और ज्यादा बढ़ गया है. कोरोना वायरस के इस दौर में ऑनलाइन छेड़छाड़, फेक न्यूज, भ्रामक सूचना और इंटरनेट के इस्तेमाल की लत में भी बढ़ोत्तरी हुई है. इसी को देखते हुए सीबीएसई ने फेसबुक के साथ करार किया है जिसमें फेसबुक टीचर और छात्रों को फ्री में डिजिटल सेफ्टी की ट्रेनिंग देगा.

HRD मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी बधाई
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके इसकी सराहना की. उन्होंने कहा, 'मै सीबीएसई और फेसबुक को टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए डिजिटल सुरक्षा, ऑनलाइन सुरक्षा और ऑग्मेंटेड रियलिटी संबंधी प्रमाणित कार्यक्रम शुरू करने को लेकर की गई साझेदारी के लिए बधाई देता हूं.'





ये भी पढ़ेंः
बदले पैटर्न में कैसे करें UPPCS इंटरव्यू की तैयारी, जानें सारी डिटेल
बिहार बोर्ड 8 जुलाई से शुरू करेगा इंटरमीडिएट में दाखिले, पढ़ें डिटेल

10 हजार टीचर्स को मिलेगी ट्रेनिंग
करार के तहत फेसबुक सीबीएसई को पाठ्यक्रम के तौर पर आर्टिफिशियल रियलिटी को शुरू करने में मदद करेगा. पहले चरण में 10,000 टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी, जबकि दूसरे चरण में 30,000 छात्रों को ट्रेनिंग मुहैया की जाएगी. तीन हफ्ते के इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को बैचों में आयोजित किया जाएगा. डिजिटल सुरक्षा श्रेणी के तहत छात्रों को इंस्टाग्राम टूलकिट के बारे में ट्रनिंग दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज