लाइव टीवी

CDS Recruitment 2019: Combined Defence Services एग्जाम डिटेल 30 अक्टूबर को होगी जारी

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 5:27 PM IST
CDS Recruitment 2019: Combined Defence Services एग्जाम डिटेल 30 अक्टूबर को होगी जारी
CDS Recruitment 2019: परीक्षा डिटेल 30 अक्टूबर को होगी जारी.

सीडीएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 19 नवंबर 2019 तक जारी रहेगी. इसके बाद यदि कोई उम्मीदवार परीक्षा नहीं देना चाहता तो अपना आवेदन वापस ले सकेगा. आमतौर पर आवेदन वापसी की सुविधा एक हफ्ते के लिए खुली रहती है।

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 5:27 PM IST
  • Share this:
CDS Recruitment 2019: संघ लोक सेवा आयोग  (Union Public Service Commission) अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर पहली कम्बाइंड डिफेंस सर्विस (Combined Defence Services ) परीक्षा की डिटेल 30 अक्टूबर 2019 को जारी करेगा.  इस परीक्षा के माध्यम से नॉन टेकनिकल कोर्स के लिए महिला उम्मीदवारों को भी चुना जाएगा.

सीडीएस (CDS) परीक्षा भारतीय मिलिट्री अकादमी देहरादून (Indian Military Acadmy DehradUn), भारतीय नवल अकादमी एझीमाला ( Indian Naval Academy Ezhimala) एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद (Air Force Academy Hyderabad) और ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी चेन्नई (Officers' Training Academy Chennai) में भर्ती के लिए दो बार आयोजित की जाती है.

सीडीएस (1) परीक्षा 2 फरवरी 2020 में आयोजित की जाएगी वहीं पिछली सीडीएस (1) परीक्षा कुल 417 पदों पर भर्ती के लिए 3 फरवरी को आयोजित की गई थी.

सीडीएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 19 नवंबर 2019 तक जारी रहेगी. आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद यदि कोई उम्मीदवार परीक्षा नहीं देना चाहता तो अपना आवेदन वापस ले सकेगा. आमतौर पर आवेदन वापसी की सुविधा एक हफ्ते के लिए खुली रहती है.

यूपीएससी की पब्लिक डिस्क्लोजर ऑफ मार्क्स स्कीम (public disclosure of marks scheme ) के अनुसार जहां बढ़ते रोजगार अवसरों के लिए  उम्मीदवारों के अंको को घोषित किया जाता है, वहीं सीडीएस की लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के स्कोर को सार्वजनिक किया जाएगा . यह सार्वजनिक घोषणा केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगी जो सीडीएस (CDS) परीक्षा के लिए एसएसबी (SSB) इंटरव्यू  में सलेक्ट नहीं पाएंगे.

बता दें कि पब्लिक पोर्टल में उपलब्ध इस जानकारी का इस्तेमाल कर सार्वजनिक और निजी भर्ती एजेंसियां अपने अनुसार उम्मीदवारों का चयन कर सकेंगी, ऐसे में जिन उम्मीदवारों का सलेक्शन सीडीएस में नहीं हो पाएगा उनके लिए भी नौकरियों के अवसर खुले रहेंगे.

ये भी पढ़ें-
Loading...

रेलवे में 2590 वैकेंसी, नहीं देना होगा एंट्रेंस, 10वीं पास करें अप्लाई
HSC exam 2020: महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं के एग्जाम पैटर्न में किए ये बदलाव
बिहार संस्कृत एजुकेशन बोर्ड ने जारी किया Madhyama result 2019, लड़के आगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 4:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...