• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • JEE Advanced Exam date 2021: 3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, शिक्षा मंत्री निशंक ने की घोषणा

JEE Advanced Exam date 2021: 3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, शिक्षा मंत्री निशंक ने की घोषणा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान किया.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 (JEE Advanced Exam date 2021) की तारीख घोषित कर दी.

  • Share this:
    जेईई एडवांस्ड परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 (JEE Advanced Exam date 2021) की तारीख का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि वर्तमान हालात को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है ताकि स्टूडेंट्स  को तैयारी के लिए पूरा समय मिल सके.

    आईआईटी खड़गपुर करेगा आयोजन
    शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस बार जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर करेगा. इसके अलावा IIT में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी हटा लिया गया है. वेबिनार के माध्यम से केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी.



    222 सेंटर्स पर होगी परीक्षा
    जेईई एडवांस्ड परीक्षा लगभग 222 सेंटर्स पर आयोजित की जाएगी. एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय अभ्यर्थियों को अपनी प्राथमिकता वाला सेंटर देना होगा.

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया था ट्वीट
    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके बताया था कि वह 7 जनवरी को शाम 6 बजे जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीख का ऐलान करेंगे.अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा- 'मेरे प्यारे स्टूडेंट्स, मैं जेईई एडवांस्ड की तारीख और आईआईटी एडमिशन के पात्रता मानदंडों का ऐलान 7 जनवरी को शाम 6 बजे करूंगा.'

    ये भी पढ़ें
    SSC 2021: 10वीं पास के लिए निकलेंगी जीडी कांस्टेबल की हजारों भर्तियां
    Jobs: UGC में हो रही कंसल्टेंट के पदों पर भर्ती, 1 लाख रुपये तक होगी सैलरी

    चार बार होगी जेईई मेन्स परीक्षा
    इस बार जेईई मेन्स परीक्षा चार बार होगी यह जानकारी भी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ही पिछले महीने दी थी उन्होंने बताया था कि वर्ष 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगी. यह परीक्षा चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित की जाएगी. जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज