UPSC और SSC की परीक्षाओं के लिए क्या दो साल बढ़ेगी उम्र सीमा ? सरकार ने संसद में दिया ये जवाब

कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी जानकारी.

कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी जानकारी.

यूपीएससी और एसएससी जैसी परीक्षाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा दो साल तक बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि ऐसा नहीं किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 9:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी के कारण वर्ष 2020 में कई प्रतियोगी परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थी तो कई में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल ही नहीं हो पाए थे. जिसके कारण केंद्र और राज्य सरकारों की विभिन्न नौकरियों के लिए प्रयासरत कई ऐसे अभ्यर्थियों ने मौके खो दिए थे जिनकी उम्र सीमा समाप्त होने वाली थी. ऐसे में सवाल उठ रहे थे कि क्या केंद्र सरकार के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा बढ़ाई जाएगी? अब सरकार ने इसका जवाब दे दिया है.

कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में पूछे गए एक लिखित सवाल के जवाब में बताया कि उम्र सीमा बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है. कार्मिक मंत्री से पूछा गया था कि क्या सरकार उन युवाओं के लिए अधिकतम आयुसीमा में दो साल की वृद्धि करने पर विचार कर रही है, जो केंद्र व राज्य की विभिन्न नौकरियों के लिए प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण अपना मौका खो दिया.

आयु सीमा बढ़ाने की जरुरत नहीं

कार्मिक मंत्री ने अपने जवाब में कहा कि केंद्र सरकार के पदों पर भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग जैसी भर्ती एजेंसियां कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित तरीके से परीक्षाओं का संचालन करती रही हैं. पिछले साल चार अक्तूबर को सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का संचालन करते समय यूपीएससी ने उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में परिवर्तन करने का भी विकल्प दिया था, ताकि जो उम्मीदवार कोविड के दौरान या उससे पहले दूसरे स्थानों पर चले गए थे, वे भी परीक्षा में शामिल हो सकें. इस प्रकार महामारी के कारण केंद्र सरकार के तहत विभिन्न श्रेणियों वाले पदों के लिए भर्ती की खातिर अधिकतम आयुसीमा बढ़ाने की जरूरत महसूस नहीं हुई.
ये भी पढ़ें-

MPSC Pre Exam Answer Key : पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक

Bihar Intermediate Result 2021 updates: बिहार के शिक्षा मंत्री जारी करेंगे 12वीं के नतीजे, देखें पूरी डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज