लाइव टीवी

CGBSE 10th 12th Results 2020: मूल्‍यांकन प्रक्र‍िया पर लगी रोक, जानें कब आएंगे पर‍िणाम

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 7:42 PM IST
CGBSE 10th 12th Results 2020: मूल्‍यांकन प्रक्र‍िया पर लगी रोक, जानें कब आएंगे पर‍िणाम
कॉप‍ियों की जांच रुकी. कोरोना वायरस के कारण ल‍िया फैसला.

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने मूल्‍यांकन प्रक्र‍िया टाल दी है. दरअसल, बोर्ड 26 मार्च 2020 से मूल्‍यांकन की प्रक्र‍िया शुरू करने वाला था, ज‍िसे अब लॉकडाउन होने के कारण आगे के ल‍िये टाल द‍िया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 7:42 PM IST
  • Share this:
CGBSE 10th 12th Results 2020: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, CGBSE ने सूचित किया है कि COVID19 लॉकडाउन के कारण मूल्यांकन प्रक्रिया को रोक रहा है. मूल्‍यांकन की प्रक्र‍िया 26 मार्च से शुरू होने वाली थी. राज्‍य में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन है. मूल्‍यांकन की प्रक्र‍िया टलने के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं के पर‍िणाम(CGBSE result) आने में देर लगेगी. महामारी की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद बोर्ड जल्द ही मूल्यांकन के लिए संशोधित तारीखों की घोषणा करेगा.

हालांक‍ि बोर्ड ने यह भी खुलासा किया है कि उसने शिक्षकों को घर से काम करने के लिए पूछा है. और वर्क फ्रॉम होम करने वाले श‍िक्षकों को परीक्षा का पेपर चेक करने के कुछ व‍िशेष न‍िर्देश द‍िये हैं. इस साल परीक्षा के लिए दो लाख पचास हजार से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या सीमित कर दी थी. कक्षा 10 के छात्रों को 32-पृष्ठ की कॉपी प्राप्त हुई, जबकि बारहवीं कक्षा के छात्रों को 42-पृष्ठ की उत्तर पुस्तिकाएंं मिली. हालांकि इसके अलावा छात्रों को कोई अतिरिक्त शीट प्रदान नहीं किया गया था.

महामारी के कारण देश भर में 11 मौतें हो चुकी हैं. उम्मीदवारों को अब परिणाम के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि बोर्ड ने खुद मूल्यांकन की प्रक्र‍िया को टाल द‍िया है. प‍िछले साल के मुकाबले इस साल परीक्षार्थ‍ियों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है. प‍िछले साल 7.69 लाख उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में ह‍िस्‍सा ल‍िया था.

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड का र‍िजल्‍ट सबसे पहले प्राप्‍त करने के ल‍िये छात्र यहां रज‍िस्‍टर करें और अपने ईमेल व मोबाइल पर अपना र‍िजल्‍ट प्राप्‍त करें.




यह भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 7:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर