CHANDRAYAAN 2: चंद्रयान लॉन्च होते देखना चाहते हैं तो कराएं रजिस्‍ट्रेशन

CHANDRAYAAN 2: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन चंद्रयान-2 को लॉन्‍च करने जा रहा है. इस लॉन्‍च की खास बात ये है कि आम इंसान भी इसे देख सकते हैं.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 2:54 PM IST
CHANDRAYAAN 2: चंद्रयान लॉन्च होते देखना चाहते हैं तो कराएं रजिस्‍ट्रेशन
चंद्रयान 2: चंद्रयान लॉन्च होते देखना चाहते हैं तो यहां करें आवेदन
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 2:54 PM IST
CHANDRAYAAN 2: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन चंद्रयान-2 लॉन्‍च करने जा रहा है. इस लॉन्‍च की खास बात ये है कि आम इंसान भी इसका गवाह बन सकते हैं. इसरो ने इसके लिए खास व्‍यवस्‍था भी की है. इसके मुताबिक ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन लिए जाएंगे. जो भी लोग चंद्रयान लॉन्‍च होते देखना चाहते हैं वे इसरो की ऑफशियिल वेबसाइट पर isro.gov.in पर जाकर पूरी जानकारी जुटा सकते हैं. वहीं इस संबंध में इसरो  ने ट्वीट कर जानकारी दी.

इसरो ने ट्वीट कर दी जानकारी


इसरो 14 और 15 जुलाई की रात 2 बजे चंद्रयान-2 लॉन्‍च करने जा रहा है. अगर फिलहाल स्‍थिति की बात करें तो श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस पोर्ट चंद्रयान-2 को तैयार किया जा रहा है. वहीं इसरो ने कुछ महीने पहले श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में एक विजिटर गैलरी का के निर्माण की घोषणा की भी थी. इसके पीछे मकसद था कि संगठन स्‍पेस टेक्‍नोलॉजी के लाभों के बारे में लोगों को अवेयर किया जा सके. जागरूकता फैलाना चाहता है और देखने वाली गैलरी इसका एक हिस्सा है. इच्छुक लोग बस पर आ सकते हैं और सीमित क्षमता वाले क्षेत्र से रॉकेट लॉन्च देख सकते हैं.

लॉन्‍च की तैयारियां जोरों पर

चंद्रयान-2 लॉन्‍च की तैयारियां इस वक्‍त जोरों पर चल रही हैं. इसके मुताबिक बीते मंगलवार को चंद्रयान-2 की रेडियो फ्रिक्वेंसी जांची गई थी. इक्विमेंट-बे कैमरा लगाया गया. इसके साथ ही सभी पेलोड्स के एसेंबलिंग की जांच की गई. इसके पहले 14 जून को यूआर राव सैटेलाइट सेंटर (URSC) बेंगलुरु से चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर के लिए रवाना किया गया था. ऑर्बिटर 15 जून को श्रीहरिकोटा लॉन्च पोर्ट पहुंचाया गया था.

यह भी पढ़ें
First published: July 3, 2019, 2:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...