राहत की बात: इस राज्य में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

राहत की बात: इस राज्य में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान
कोरोना वायरस के चलते देशभर में सभी स्कूल कॉलेज 16 मार्च से बंद हैं.

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि जो छात्र पड़ोसी राज्यों में सीबीएसई (CBSE) स्कूलों में पढ़ाई कर रहे हैं वो अपने राज्य में ही सीबीएसई के परीक्षा (Exam Centers) केंद्रों में परीक्षा दे सकेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कल से पांचवें चरण का लॉकडाउन लगने वाला है. ऐसे में एक राज्य ऐसा भी है, जहां एक जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे. यह राज्य सिक्किम है, जहां एक जुलाई से स्कूल खुल रहे हैं. मुख्यमंत्री
पीएस तमांग ने इस बात की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि राज्य में एक जुलाई से स्कूल फिर से खुलेंगे. बता दें कि सीएम तमांग ने 15 जून से स्कूलों को खोलने के अपने फैसले को रद्द कर दिया है. इसेक बाद स्कूलों को खोलने के लिए नई तारीख की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पड़ोसी राज्यों के छात्र जो सिक्किम के विभिन्न स्कूलों में पढाई कर रहे हैं उन्हें अपने संबद्ध राज्यों में सीबीएसई केंद्रों में सीबीएसई की परीक्षा देनी होगी. इस बीच राज्य के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेप्चा ने अधिकारियों के साथ राज्य के शिक्षा विभाग के शिक्षकों और कर्मचारियों द्वारा किए गए 78,84,730 रुपए के योगदान का चेक भी तमांग को सौंपा.

यूपी में खुल सकते हैं स्कूल



गृह मंत्रालय ने देश में पांचवें चरण के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. इस बीच चिंता यह है कि केंद्र सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को खोलने के फैसले को राज्य सरकारों और संघ शासित प्रदेशों को सौंप दिया है. राज्य अपने यहां सलाह मशविरा करने के बाद स्कूल-कॉलेजों को खोल सकते हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि यूपी में भी जुलाई से स्कूलों को खोला जा सकता है.



बता दें कि आंध्र प्रदेश ने 3 अगस्त से राज्य में स्कूलों को खोलने का ऐलान किया है. वहीं सीबीएसई की बात करें तो हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने ऐलान किया एनसीआरटी और यूजीसी मिलकर गाइडलाइन्स तैयार कर रही है ताकि स्कूलों को खोला जा सके. उनका कहना था कि छात्रों का खयाल रखते हुए स्कूलों को खोला जाएगा.

ये भी पढ़ें- IAS Success Story: चार बार फेल होने के बाद पांचवीं बार में बने IAS, समय बदला तो एक साथ लगी दो नौकरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading