लाइव टीवी

दिल्ली में जल्द बनेगी स्‍पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, केजरीवाल ने की घोषणा

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 2:33 PM IST
दिल्ली में जल्द बनेगी स्‍पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, केजरीवाल ने की घोषणा
स्‍पोर्ट्स यूनिवर्सिटी से स्‍पोर्ट्स में डिग्रियां मिलेंगी.

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का मुख्य उद्देश्य उन छात्रों को तैयार करना होगा जो स्कूल में विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 2:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. खेलकूद में अपना करियर बनाने की इच्‍छा रखने वाले छात्रों के लिये अच्‍छी खबर है. देश की राजधानी दिल्‍ली में जल्‍द ही स्‍पोर्ट्स यूनिवर्स‍िटी शुरू होने जा रही है. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा की. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस संबंध में एक विधेयक को गुरुवार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है और अब इसे मंजूरी के लिए उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल के पास भेजा जाएगा. इसके बाद इस बिल को संसद में पेश किया जाएगा.

दिल्‍ली में स्‍पोर्ट्स यूनिवर्सिटी:
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि 'स्‍पोर्ट्स यूनिवर्सिटी' दिल्‍ली के मुंडका क्षेत्र में होगी. यह 90 एकड़ जमीन पर बनाई जाएगी. आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार के अनुसार दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (DSU) विधेयक विश्‍वविद्यालय को घटक स्कूलों और कॉलेजों की स्थापना का अधिकार देता है. स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का मुख्य उद्देश्य उन छात्रों को तैयार करना होगा जो स्कूल में विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे.

उन्‍होंने कहा कि इससे पहले कोई स्‍पोर्ट्सपर्सन अपने भविष्‍य को लेकर सुनिश्‍च‍ित नहीं रहते थे. ऐसा माना जाता है कि स्‍पोर्ट्स में करियर बनाना आसान नहीं है. उसे सिर्फ स्‍कूल पासआउट ही कहा जाएगा. खिलाड़ी को जॉब नहीं मिल पाती, क्‍योंकि अधिकांश नौकरियों के लिये ग्रेजुएशन की योग्‍यता मांगी जाती है. स्‍पोर्ट्स यूनिवर्सिटी आपको स्‍पोर्ट्स में डिग्री देगा, जैसे कि क्रिकेट और हॉकी में. खेल के लिये जुनून रखने वाले लोग अब अपना पूरा समय स्‍पोर्ट्स को दे सकते हैं.

यानी अब छात्र, स्‍पोर्ट्स में ग्रेजुएशन, पोस्‍ट ग्रेजुएशन और डॉक्‍टोरेट की डिग्री हासिल कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे दिखा सकते हैं. उदाहरण देते हुए केजरीवाल ने कहा कि अपनी डिग्री के आधार पर कोई खिलाड़ी सिविल सर्व‍िस एग्‍जामिनेशन में हिस्‍सा ले सकते हैं. क्‍योंकि डिग्री लेने के बाद उन्‍हें ग्रेजुएट माना जाएगा.

खेल के क्षेत्र में अवसर:
यहां मौजूद दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा कि खेल की वजह से जब छात्रों का पढ़ाई में प्रदर्शन प्रभावित होने लगता है तो ज्‍यादातर छात्रों को दोनों में से एक का चुनाव करना पड़ता है. कुछ छात्र स्‍पोर्ट्स और पढ़ाई दोनों को मैनेज करने के लिये स्‍कूल ऑफ लर्निंग (SOL) से ग्रेजुएशन कर रहे हैं. जॉब भर्त‍ियों में स्‍पोर्ट्स कोटा का हिस्‍सा भी सीमित है. हम चाहते हैं कि खिलाड़ियों के दिमाग से अनिश्‍चतता के उस भाव को मिटा देना चाहते हैं.  यूनिवर्सिटी का वाइस-चांसलर अनुभवी स्‍पोर्ट्स पर्सन होगा.
Loading...

कैसा होगा यूनिवर्सिटी का करिकुलम:
केजरीवाल ने कहा कि यूनिवर्स‍िटी के करिकुलम और विषयों पर विचार हो रहा था और विशेषज्ञों के साथ राय करने के बाद इसे फाइनल किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि DSU बिल विश्‍वविद्यालय के प्रशासनिक और कानूनी ढांचे को परिभाषित करेगा.

ये भी पढ़ें-
हाई स्कोर के लिए इन 4 महीनों में ऐसे करें CBSE Board Exams की तैयारी
अपने बैच के UPSC टॉपर ने बताई CSE Interview की स्ट्रैटजी
CBSE Question Paper 2020: सैंपल पेपर जारी, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 2:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...