बड़ी खबर: CISCE बोर्ड ने 25 फीसदी घटाया 10वीं, 12वीं का सिलेबस

बड़ी खबर: CISCE बोर्ड ने 25 फीसदी घटाया 10वीं, 12वीं का सिलेबस
बोर्ड को ये फैसला कोरोना वायरस के चलते हुए बदलावों की वजह से लेना पड़ा.

बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव ने कहा, हमें सिलेबस को और भी कम करना पड़ सकता है, 50% की कमी भी करनी पड़ सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examination, CICSE) ने साल 2021 के लिए 10वीं, 12वीं के सिलेबस को 25 फसदी तक घटाने का ऐलान कर दिया है. बोर्ड ने ये ऐलान 3 जुलाई, शुक्रवार को किया.

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में आम जिंदगी के साथ साथ एजुकेशनल जिंदगियों पर भी बहुत असर किया है. देशभर के स्कूल लॉकडाउन को फॉलो करते हुए, पिछले तीन महीने से बंद हैं. CISCE बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों ने ये फैसला, ऑनलाइन क्लासेज लेने के दौरान लिया है. सिलेबस घटाने के पीछे एक वजह ये भी है कि इस बार अकादमिक सत्र भी छोटा होगा. ये जानकारी बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव और सेकरेटरी ने दी.

वर्तमान सत्र में इंस्ट्रक्शनल घंटों के कम होने के नुकसान की भरपाई की पूरी कोशिश की जा रही है. CISCE बोर्ड, सिलेबस घटाने के लिए अपने सब्जेक्ट्स एक्सपर्ट्स से बात कर रहा है. सिलेबस में कमी करने के दौरान यह सुनिश्चित किया गया कि विषय से संबंधित मुख्य अवधारणाओं को बरकरार रखा जाए.



वर्तमान में पाठ्यक्रम में 25% तक की कमी की गई है, लेकिन यह मौजूदा परिस्थितियों के मुताबिक है. बोर्ड ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों के अनुकूल न होने की स्थिति में उसे पाठ्यक्रम को 50% तक कम करना पड़ सकता है.
ये भी पढ़ेः
MP Board Result: बिना इंटरनेट Mobile पर ऐसे देखें एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट
MP Board: चौकीदार के बेटे ने किया कमाल, दसवीं में पिछले साल किया था टॉप

बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव और सेकरेटरी ने कहा, जुलाई तक शैक्षणिक नुकसान को देखते हुए, जो लगभग 45 दिनों का है, हमने 2021 में कक्षा X और XII बोर्ड के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए पाठ्यक्रम को 20% से 25% तक घटा दिया है. हालाँकि, यह तय है कि जुलाई के पहले सप्ताह से हमारे स्कूल केवल ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर सकते हैं. इससे आगे और भी प्रभाव पड़ सकते हैं. हमें सिलेबस को और भी कम करना पड़ सकता है, 50% की कमी भी करनी पड़ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading