FactCheck: UPSC की प्रारंभिक परीक्षा में बैठने के लिए कोरोना टेस्ट नेगेटिव हो, पढे़ं क्या है सच

यूपीएससी परीक्षा 4 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जाएगी.

परीक्षाएं 4 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जानी हैं. संघ लोक सेवा आयोग हर साल IAS, IFS, IRS, IPS इत्यादि पदों के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2020 (UPSC Civil Services prelims 2020) की प्रारंभिक परीक्षा और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) (Civil Service preliminary eamination and Indian Forest Service (Preliminary) Examination) परीक्षा 4 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जाएगी.

    कोरोना टेस्ट कराने वाली खबर का सच
    इससे पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि इस एग्जाम में बेठने वाले कैंडिडेट्स को अपना कोराना टेस्ट कराना होगा. जिसका रिजल्ट नेगेटिव आएगा वे ही परीक्षा में बैठ सकेंगे. लेकिन @PIBFactCheck ने अपनी तफतीश में पाया कि कोरोना टेस्ट कराने वाली खबर फर्जी है.



    एग्जाम सेंटर बदलने की मिली थी इजाजत
    इससे पहले यूपीएससी की ओर से 4 अक्टूबर 2020 को होने वाले UPSC civil services prelims exam देने जा रहे कैंडीडेट्स को इजाजत दी थी कि वे अपना एग्जाम सेंटर बदल लें. कैंडिडेट्स को सेंटर दो चरणों में upsconline.nic.in के जरिए बदलने की इजाजत दी थी. पहले चरण में एग्जाम सेंटर के लिए विंडो 7-13 जुलाई और दूसरे चरण में विंडो 20-24 जुलाई के बीच खुली थी.

    सेहत के मद्देनजर केंद्र बदलने की अनुमति
    यूपीएससी द्वारा परीक्षा केंद्र में बदलाव की अनुमति इसलिए दी गई थी क्योंकि कई उम्मीदवारों को अपने घर या कस्बों से 4 अक्टूबर की परीक्षा के लिए यात्रा करने जाना पड़ रहा था, जो उनके लिए स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है. उम्मीदवारों ने आयोग से अनुरोध किया था कि एनटीए और जेईई मेन परीक्षा 2020 के जैसे परीक्षा केंद्रों को बदलने की अनुमति दी जाए.

    ये भी पढ़ें-
    प्रोफेशनल ग्रेजुएट्स को भी मिले सिविल सेवा परीक्षा में बैठने की एलिजिबिलिटी: दिल्ली सरकार
    ऑनलाइन सुविधा से वंचित छात्रों के लिए त्रिपुरा सरकार ने शुरू की 'नेबरहुड क्लास', जानिए क्या है

    इस साल परीक्षाएं 31 मई, 2020 को निर्धारित की गई थीं, जिन्हें देश में कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है. अब परीक्षाएं 4 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जानी हैं. संघ लोक सेवा आयोग हर साल IAS, IFS, IRS, IPS इत्यादि पदों के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.