लाइव टीवी

Civil Services Exam 2018 Result: राजस्‍थान के अमृृत ने हासिल की चौथी रैंक

ETV UP/Uttarakhand
Updated: November 7, 2019, 11:05 AM IST
Civil Services Exam 2018 Result: राजस्‍थान के अमृृत ने हासिल की चौथी रैंक
अमृत राजस्‍थान के भीलवाड़ा से ताल्‍लुक रखते हैं.

Civil Services Exam 2018 Result: हाल ही में UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में आरक्षित रखी गई सीट का परिणाम घोषित किया हैं. इसमें राजस्‍थान के अमृत जैन ने टॉप किया है.

  • Share this:
Civil Services Exam 2018 Result: हाल ही में UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में आरक्षित रखी गई सीट का परिणाम घोषित किया हैं. इस परिणाम राजस्‍थान के अमृत जैन ने टॉप किया है. अमृत ने चौथी रैंक हासिल की है. बता दें कि इस रिजल्ट में कुल 53 उम्मीदवारों ने क्‍वालिफाई किया है, जिन्हें शेष पदों को भरने के लिए चुना गया है.

राजस्‍थान के भीलवाड़ा से ताल्‍लुक रखने वाले अमृत की पढ़ाई- लिखाई सेंट्रल एकेडमी स्कूल में हुई. इसके बाद उन्‍होंने बीटेक किया. पढ़ाई पूरी होने के बाद हैदराबाद की एक कंपनी में एक साल तक नौकरी की.  इसी दौरान सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते रहे.आखिरकार कड़ी मेहनत का नतीजा ये रहा कि अमृत का सिविल सेवा परीक्षा में सेलेक्‍शन हो गया. अमृत ने न केवल परीक्षा में सफलता पाई है, बल्‍कि टॉप करके ये भी बता  दिया कि अगर कड़ी इच्‍छाशक्‍ति हो तो हर हाल में सफलता पाई जा सकती है.

गौरतलब है कि इसके पहले यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 का परिणाम 05 अप्रैल को घोषित किया था. इनमें  812 वैकेंसी के लिए आइएएस, आइपीएस, आइएफएस, केंद्रीय सेवा में सभी ग्रुप में 759 उम्मीदवारों का चयन किया गया था. ये 53 उम्मीदवार एक समेकित आरक्षित सूची (consolidated reserve list) का हिस्सा थे.  Department of Personnel & Training, the Commission द्वारा की गई मांग के मुताबिक आयोग ने 53 उम्मीदवार मांगे थे. जिसमें सिविल सेवा परीक्षा, 2018 के आधार पर इन पदों को भरने के लिए 38 सामान्य, 14 ओबीसी और 1 एससी कैटेगिरी के कैंडीडेट्स को लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 11:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...