लाइव टीवी

करियर काउंसलिंग: मेडिकल या इंजीनियरिंग के अलावा इस क्षेत्र में है सुनहरे भविष्य का मौका

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 7:04 PM IST
करियर काउंसलिंग: मेडिकल या इंजीनियरिंग के अलावा इस क्षेत्र में है सुनहरे भविष्य का मौका
देश में कई प्रतिष्ठित वकील हैं जिन्होने इस पेशे से जुड़कर अच्छा नाम कमाया है.

अच्छे संस्थान से लॉ की पढ़ाई करने के लिए आपको कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) की परीक्षा पास करनी होगी. तभी आप देश के प्रतिष्ठित लॉ इंस्टीट्यूट में एडमिशन पा सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में रोजगारपरक शिक्षा की मांग दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. 12वीं के बाद हर छात्र ऐसे कोर्स में दाखिला लेना चाहता है कि पढ़ाई खत्म होते ही उसे अच्छा रोजगार मिले. इसमें समय के साथ तरक्की भी खूब होती रहे. इसीलिए अक्सर छात्र मेडिकल अथवा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाते हैं, लेकिन वर्तमान समय में ढेरों ऐसे कोर्स हैं, जिनके बाद न सिर्फ अच्छा रोजगार मिलता है बल्कि उसके अलावा करियर में स्थिरता, समाज में रुतबा और अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं. इन्हीं में से एक है वकालत अथवा लॉ की पढ़ाई.

देश में कई प्रतिष्ठित वकील हैं जिन्होने इस पेशे से जुड़कर अच्छा नाम कमाया है. राम जेठमलानी, कपिल सिब्बल, हरीश साल्वे आदि नामों को कौन नहीं जानता. एक बेहतर लॉ कॉलेज से पढ़ाई कर के आप भी एक वकालत में स्वर्णिम भविष्य बना सकते हैं.

CLAT का एग्जाम देना होता है
अच्छे संस्थान से लॉ की पढ़ाई करने के लिए आपको कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) की परीक्षा पास करनी होती है. इसके बाद आप देश के प्रतिष्ठित लॉ इंस्टीट्यूट में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं. जहां से आप एलएलबी की डिग्री ले सकते हैं. इसके अलावा कई सारे संस्थान पंचवर्षीय बीएएलएलबी की इंटीग्रेटेड डिग्री भी देते हैं.



कहां मिल सकते है रोजगार


लॉ की डिग्री लेने के बाद आप इससे जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं. पढ़ाई पूरी करने के बाद आप किसी कॉर्पोरेट फर्म के लिए कानूनी सलाहकार के तौर पर काम कर सकते हैं. साथ ही आप लॉ फर्म से जुड़कर भी कार्य कर सकते हैं. इसके अलावा जज, सॉलिसिटर जनरल, पब्लिक प्रॉसिक्यूटर और अन्य प्रभुत्वसंपन्न पदों पर कार्य कर सकते हैं. लॉ की पढ़ाई के लिए अनिवार्य क्लैट की परीक्षा की घोषणा की जा चुकी है लेकिन देश में लॉकडाउन के कारण सारे शैक्षणिक संस्थान जून तक बंद हैं. जिससे छात्रों की तैयारी काफी प्रभावित होती है.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र सरकार ने लॉन्च किया करियर पोर्टल- 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स की होगी काउंसलिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 6:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading