Collage Admission 2021: कॉलेजों को करना होगा दाखिले के लिए इंतजार, जानें कब शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया  

Collage Admission 2021: 12वीं बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के बाद ही कालेजों में शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया.

Collage Admission 2021: सभी राज्यों में कॉलेजों को दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए सीबीएसई सहित अपने राज्य बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट जारी होने का इंतजार करना होगा. इसके बाद ही कॉलेजों में 12वीं बाद के कोर्सों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सभी राज्यों के कॉलेजों को अभी दाखिले के लिए इंतजार करना होगा. अभी किसी भी राज्य का कोई भी कॉलेज 12वीं के बाद के कोर्सों के लिए दाखिल प्रक्रिया नहीं शुरू कर सकता है. सभी राज्यों के 12वीं के हर तरह के परिणाम घोषित होने के बाद ही कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

    सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं की सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया कि कॉलेजों में एडमिशन तभी शुरू होंगे, जब बारहवीं क्लास के हर तरह के रिजल्ट जारी हो जाएंगे. वहीं सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कोर्ट को बताया कि इसलिए यूजीसी हर कॉलेज को ये निर्देश देगी कि कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया तब ही शुरू होगी, जब हर तरह के रिजल्ट जारी हो जाएंगे. सीबीएसई और आईसीएसई के एवरेज मार्किंग स्कीम, फिजिकल एग्जाम और राज्यों के बोर्ड के रिजल्ट आने के बाद ही कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी.

    सुप्रीम कोर्ट ने लगाई CBSE और CICSE की स्कीम पर मुहर
    सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये फैसला बड़े जनहित में लिया गया है. CBSE और CICSE की स्कीम स्कीम सही और वाजिब हैं. अदालत को इसमें दखल देने का कोई कारण नहीं दिखता है.

    यह भी पढ़ें -
    CBSE 12th Board Exam 2021: 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होगी 12वीं की परीक्षाएं
    CBSE Board Result 2021: इन पांच तरीकों से देखें सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट

    सीबीएसई ने तैयार किया रिजल्ट के लिए पोर्टल 
    सीबीएसई 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी कर चुका है. रिजल्ट तैयार करने में सीबीएसई अपने स्कूलों की मदद करने का निर्णय लिया है. इसी के तहत बोर्ड के आईटी विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया है, जो 12वीं के रिजल्ट की गणना के लिए सभी संबंधित स्कूलों को सुविधा प्रदान करेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.