• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • college Admission 2021: अभी कॉलेजों में नहीं शुरू होंगे एडमिशन, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दी जानकारी

college Admission 2021: अभी कॉलेजों में नहीं शुरू होंगे एडमिशन, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दी जानकारी

सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों और अभिभावकों की वे सभी याचिकाएं खारिज कर दी जो 12वीं के एवरेज मार्किंग स्कीम के खिलाफ दायर की गई थीं.

सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों और अभिभावकों की वे सभी याचिकाएं खारिज कर दी जो 12वीं के एवरेज मार्किंग स्कीम के खिलाफ दायर की गई थीं.

college Admission 2021: केंद्र सरकार ने छात्रों और अभिभावकों की यह चिंता दूर कर दिया है कि रिजल्ट देरी से आने की वजह से कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिल पाएगा. सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सरकार ने बताया कि सभी रिजल्ट आने के बाद ही कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सीबीएसई सहित अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सुनवाई हुई. इस दौरान शीर्ष अदालत को केंद्र सरकार ने बताया कि जब तक 12वीं के सभी तरह के रिजल्ट जारी नहीं हो जाते तब तक कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू नहीं होगी. सुप्रीम कोर्ट ने इसके बाद छात्रों और अभिभावकों की वे सभी याचिकाएं खारिज कर दी जो 12वीं के एवरेज मार्किंग स्कीम के खिलाफ दायर की गई थीं.

    सीबीएसई और आईसीएसई 12वीं का बोर्ड रिजल्ट एवरेज मार्किंग स्कीम के आधार पर तैयार करे के खिलाफ छात्रों और अभिभावकों ने याचिका दायर की थी. उन्हें चिंता इस बात की थी कि फिजिकल एग्जाम देने वाले छात्रों का रिजल्ट बाद में आएगा. जिसकी वजह से उन्हें कॉलेजों में एडमिशन मिलने में मुश्किल होगी. लेकिन केंद्र सरकार ने इस चिंता को खारिज कर दिया. साथ ही यह भी बताया कि 12वीं के फिजिकल एग्जाम 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आयोजित किए जाएंगे. इसके बाद इनके रिजल्ट जारी होंगे. वहीं एवरेज मार्किंग के तहत तैयार रिजल्ट 31 जुलाई तक आ जाएंगे.

    सीबीएसई ने की है रिजल्ट की ये तैयारी 

    बता दें कि सीबीएसई और आईसीएसई ने 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए 13 सदस्यीय समिति का गठन किया है. 12वीं के रिजल्ट 10वीं और 11वीं के फाइनल और 12वीं के प्री बोर्ड रिजल्ट के आधार पर तैयार किए जाएंगे. बोर्ड 12वीं का रिजल्ट तैयार करने की तैयारी में जुटा है. इसी क्रम में सीबीएसई ने एक पोर्टल भी लांच किया है. इसके अलावा रिजल्ट तैयार होने तक बोर्ड प्रत्येक स्कूल के संपर्क में रहेगा. वहीं, 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करेन में जुटे स्कूलों की मदद के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई जाएगी.

    ये भी पढ़ें-

    UP का सबसे बड़ा सरकारी स्मार्ट स्कूल वाराणसी में बनकर तैयार, जानिए क्या-क्या हैं सुविधाएं

    RPSC Headmaster Recruitment 2021: 83 पदों पर आवेदन प्रक्र‍िया जारी, लास्‍ट डेट नजदीक

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज