Home /News /career /

कॉलेज-यूनिवर्सिटी के सिलेबस में योगी सरकार करेगी बदलाव, छात्रों को पढ़ना होगा ये नया विषय

कॉलेज-यूनिवर्सिटी के सिलेबस में योगी सरकार करेगी बदलाव, छात्रों को पढ़ना होगा ये नया विषय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

युवाओं को बेहतर रोज़गार के साधन उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार हर तरह से कोशिश कर रही है. इसके लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं.

    नई दिल्लीः कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से पूरा देश जूझ रहा है, ऐसे में तमाम लोगों की नौकरियों पर भी खतरा मंडरा रहा है. तमाम प्राइवेट कंपनियों की हालत भी खस्ता हो रही है. पर योगी सरकार इन परिस्थितियों में प्रदेश के युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करने में लगी हुई है. योगी सरकार की कोशिश है कि युवाओं में ऐसी योग्यता पैदा की जाए जिससे युवा जॉब सीकर के बजाय 'जॉब प्रोवाइडर' बनें. इसके लिए कॉलेज व यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ाई करने वाले छात्रों के सिलेबस में बदलाव करने की योगी सरकार की योजना है.

    कॉलेज और यूनिवर्सिटी के सिलेबस में होगा बदलाव
    इसके लिए योगी सरकार ने कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के सिलेबस में बदलाव करने की योजना बनाई है. योगी सरकार महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के सिलेबस में 'स्टार्ट-अप' को नए विषय के रूप में जोड़ना चाहती है. इससे युवाओं को स्वरोज़गार की दिशा में बढ़ने में मदद मिलगी. युवा नौकरी खोजने के बजाय खुद का काम स्टार्ट कर पाएंगे और कई अन्य लोगों को भी नौकरी पर रखने में सक्षम हो पाएंगे.

    यूपी को स्टार्टअप हब बनाने की है तैयारी
    युवाओं को बेहतर रोज़गार के साधन उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार प्रदेश को स्टार्ट अप हब बनाना चाहती है. इसके लिए प्रदेश में 10 हज़ार से भी ज्यादा स्टार्ट-अप इकाई स्थापित करने की सरकार की योजना है. वहीं योगी सरकार चीन से अपनी इकाई को बंद करके भारत का रुख करने वाली कई विदेशी कंपनियों से भी लगातार संपर्क कर रही है ताकि उन्हें उत्तर प्रदेश में लाया जा सके. इससे भी युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे.

    उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड में सरकार ने दिए 15 करोड़
    सरकार ने इस दिशा में काफी तेज़ी से काम शुरू कर दिया है. इसके लिए सरकार ने उत्तर उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड में दी 15 करोड़ रुपये की पहली किश्त सौंप दी है. इसके लिए यूपी सरकार और सिडबी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. स्टूडेंट के अलावा बाहर से आए कामगार और श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यूपी को स्टार्टअप हब बनाने में भी सरकार जुटी हुई है.

    Tags: Career Guidance, CM Yogi Aditya Nath, Job and career, Startup ideas

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर