Happy Teachers Day 2019: शिक्षक दिवस पर सोनिया गांधी ने दी बधाई, बोलीं- हमारे शिक्षक सच्चे राष्ट्र निर्माता

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 2:22 PM IST
Happy Teachers Day 2019: शिक्षक दिवस पर सोनिया गांधी ने दी बधाई, बोलीं- हमारे शिक्षक सच्चे राष्ट्र निर्माता
शिक्षक दिवस पर सोनिया गांधी ने दी बधाई, बोलीं- हमारे शिक्षक सच्चे राष्ट्र निर्माता

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा, हमारे शिक्षक सच्चे राष्ट्र निर्माता हैं, क्योंकि शिक्षकों पर ही हमारे देश के भविष्य को आकार देने तथा ईमानदारी की सही राह बताने की बेहद महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 2:22 PM IST
  • Share this:
नयी दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बृहस्पतिवार को शिक्षक दिवस पर देश के शिक्षकों और विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षक सच्चे राष्ट्र निर्माता हैं. उन्होंने एक बयान में कहा, 'मैं शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं देती हूँ.

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा, "हमारे शिक्षक सच्चे राष्ट्र निर्माता हैं, क्योंकि शिक्षकों पर ही हमारे देश के भविष्य को आकार देने तथा ईमानदारी की सही राह बताने की बेहद महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है. शिक्षक राष्ट्र प्रेम, कड़ी मेहनत, लगन का महत्व सिखाते हुए हमारी अगली पीढ़ी और देश के भविष्य बच्चों का मागदर्शन तथा चरित्र निर्माण करते हैं.

उन्होंने कहा, 'शिक्षक अपने छात्रों में उम्मीद जगाते हैं, कल्पनाशीलता को प्रज्ज्वलित करते हैं और सीखने की ललक को बढ़ाते है। वे ही छात्रों में जीवन की चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ने की हिम्मत तथा हौसला पैदा करते हैं, इसलिए शिक्षकों के कठिन श्रम और राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए के लिए हम हमेशा उनके ऋणी रहेंगे.

पीएम मोदी ने शिक्षकों से की अपील  

शिक्षक दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने भी छात्रों और शिक्षकों को बधाई दी. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि देश ने एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक पर अंकुश लगाने के लिए जन आंदोलन शुरू किया है, जिसमें शिक्षक सक्रिय भागीदारी करें, छात्रों को इससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में समझाएं तथा उन्हें इसमें शामिल होने के लिये प्रेरित करें.

PM Modi
पीएम मोदी ने शिक्षकों से की अपील 


शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ इस शिक्षक दिवस पर मैं अपने साथी शिक्षकों से एक अनुरोध करना चाहता हूँ.  देश ने एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक पर अंकुश लगाने के लिए जन आंदोलन शुरू किया है. मैं इस जन आंदोलन में शिक्षक समुदाय की सक्रिय सहायता और भागीदारी चाहता हूं.
Loading...

उन्होंने कहा, ‘ जब शिक्षक अपने छात्रों को एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में समझाएंगे और इसका उपयोग नहीं करने की सलाह देंगे तो छात्र भी इस जन आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित होंगे.

ये भी पढ़ें:  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 2:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...