कोरोना का असर: पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं स्थगित

कोरोना का असर: पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं स्थगित

कोरोना वायरस के (Coronavirus) खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने 21 मार्च से 5 अप्रैल के बीच होने वाली सभी लिखित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है.

  • Share this:
    WBPSC Postponed Exams: कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग ने 21 मार्च से 5 अप्रैल के बीच होने वाली सभी लिखित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए यह फैसला लिया गया है.

    पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग की तरफ से कहा गया है कि कोविड-19 की वजह से पैदा हुए हालात के मद्देनजर जनता के हित में WBPSC ने सभी लिखित परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है. इसके अलावा फायर ऑपरेटर के पद पर भर्ती के लिए होने वाले फिजिकल टेस्ट को भी रद्द कर दिया गया है. WBPSC ने नोटिस जारी करके बताया कि लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के लिए अब नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

    अपडेट्स के लिए कैंडिडेट्स वेबसाइट https://wbpsc.gov.in पर नजर रखें. कोरोना वायरस का संक्रमऩ जैसे-जैसे भारत में तेजी से पसर रहा है, लगभग सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. इससे पहले कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी टाली जा चुकी हैं. CBSE, CISCE, RBSE, PSEB और MPBSE ने भी बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश और पंजाब में भी बोर्ड एग्जाम टाल दिए गए हैं. वहीं, जेईई मेन जैसे बड़े एंट्रेंस एग्जाम भी अपने तय समय पर नहीं हो पा रहे हैं.

    अब तक टाले गए ये महत्वपूर्ण एग्जाम

    CBSE बोर्ड की परीक्षाएं टाली गईं

    सीबीएसई ने 18 मार्च को नोटिस जारी करके बताया कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए रद्द कर दी गई हैं. बोर्ड ने बताया कि 19 मार्च से 31 मार्च तक 10वीं और 12वीं क्लास के होने वाले बोर्ड एग्जाम अब 31 मार्च के बाद ही दोबारा से आयोजित किए जाएंगे. अभी परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. बोर्ड ने नोटिस में बताया है कि हालात को देखते हुए एग्जाम का नया शेड्यूल 31 मार्च के बाद जारी किया जाएगा. परीक्षाएं स्थगित करने के साथ मूल्यांकन के काम पर भी बोर्ड ने 31 मार्च तक रोक लगा दी है.
    ICSE, ISC बोर्ड एग्जाम भी रोके गए
    कोरोना वायरस पूरे देश में फैल रहा है, ऐसे में स्टूडेंट्स और टीचर्स की सेहत को ध्यान में रखते हुए ICSE और ISC के 19 से 31 मार्च के बीच होने वाले सभी एग्जाम पोस्टपोन कर दिए गए हैं. ICSE के बोर्ड एग्जाम अभी चल रहे हैं और इसका आखिरी एग्जाम 30 मार्च को होना था. जबकि ISC के एग्जाम 31 मार्च को खत्म होने थे. लेकिन फिलहाल सभी एग्जाम टाल दिए गए हैं.

    MPBSE बोर्ड एग्जाम हुए रद्द

    कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE Exam) ने सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी हैं. परीक्षाएं रद्द करने के अलावा MPBSE बोर्ड ने 22 मार्च से शुरू होने वाली आंसर शीट्स के इवैल्यूएशन की प्रक्रिया को भी स्थगित कर दिया है.

    RBSE बोर्ड ने टाली परीक्षाएं

    कोरोना महामारी को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं. इसके अलावा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं.

    PSEB बोर्ड के एग्जाम रद्द

    इन सबके बाद अब पंजाब स्टेट एजुकेशन बोर्ड (PSEB) ने भी 31 मार्च तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी हैं.

    ये भी पढ़ें- Coronavirus: SSC CHSL और JE 2020 परीक्षाएं स्‍थग‍ित, कैंड‍िडेट्स अफवाहों से रहें दूर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.