लाइव टीवी

Coronavirus: पंजाब यूनिवर्सिटी ने जारी की गाइडलाइन्स, कहा- स्‍टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाएं टीचर्स

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 11:50 PM IST
Coronavirus: पंजाब यूनिवर्सिटी ने जारी की गाइडलाइन्स, कहा- स्‍टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाएं टीचर्स
पंजाब यूनिवर्सिटी के डीन ने फैकल्टी मेंबर्स से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कहा है.

Coronavirus: पंजाब यूनिवर्सिटी के डीन ने फैकल्टी मेंबर्स से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कहा है. इसके लिए बकायदा गाइडलाइन्स जारी कर टीचर्स को घर से ही काम करने के आदेश दिए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 11:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनावायरस (Coronavirus) भारत के लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गया है. इससे निपटने के लिए देश में 15 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है. सभी स्कूल, कॉलेज तो पहले ही 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए थे. अब सारी परीक्षाएं भी कोरोनावायरस की वजह से कैंसिल कर दी गई हैं. इसके बीच पंजाब यूनिवर्सिटी (Panjab University) ने टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण गाइडलाइन्स जारी की हैं.

स्कूल, कॉलेज बंद होने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है. इसके मद्देनजर पंजाब यूनिवर्सिटी के डीन ने फैकल्टी मेंबर्स से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कहा है और टीचर्स को घर से ही काम करने के आदेश दिए हैं.

उन्होंने टीचर्स को सलाह दी है कि वे ऑनलाइन प्रेजेंटेशन्स, नोट्स अपलोड करके स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाएं और अगर स्टूडेंट्स को किसी टॉपिक या विषय में कंप्यूजन है तो उसे दूर करें. इसके अलावा पंजाब यूनिवर्सिटी ने टीचर्स से ईमेल, व्हाट्सएप और स्काइप के माध्यम से स्टूडेंट्स के साथ लेक्चर शेयर करने की सलाह भी दी है. साथ ही टीचर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टूडेंट्स की मुश्किलों को सुलझाने की सलाह भी दी है.

पंजाब यूनिवर्सिटी के डीन ने कहा कि 'स्टूडेंट्स को टॉपिक तैयार करने के लिए दें. हर एक स्टूडेंट अलग-अलग टॉपिक को तैयार करे और ईमेल के जरिए दूसरे स्टूडेंट्स और टीचर्स के साथ उसे शेयर करे. पढ़ाई में अगर स्टूडेंट्स को कोई कंफ्यूजन होता है तो टीचर्स स्काइप, मेल, व्हाट्सएस या वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए स्टूडेंट्स की मदद करें.



ये भी पढ़ें- ब‍िहार बोर्ड पर‍िणाम 2020: UPSC CSE देंगी ब‍िहार बोर्ड टॉपर नेहा कुमारी, शुरू कर दी है तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 11:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर