कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में करियर ऑप्शन्स, 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद करें कोर्स

किसी भी छोटे-बड़े कोर्स के बाद इस फील्ड के जानकारों की Jobs के लिए काफी डिमांड रहती है.

इस कोर्स के बाद आप सरकारी या प्राइवेट Job के लिए तो योग्य हो ही जाते हैं, साथ ही आप अपना खुद का व्यवसाय भी कर सकते हैं. इस कोर्स के बाद आप कम से कम 25 से 30 हजार रुपए महीने की इनकम (Income) शुरू कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोविड महामारी (Covid-19) और लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से पूरी दुनिया डिजिटल (Digital) हो चुकी है. आज के दौर में हमारे डॉक्यूमेंट से लेकर किसी भी फील्ड में किसी सेवा के आवेदन के लिए सभी काम अब डिजिटली होने लगे हैं. ऐसे में अब कंप्यूटर प्रोग्रामिंग (Computer Programming) क्षेत्र में इसके प्रोफेशनल्स (Professional) की डिमांड भी काफी बढ़ गई है. इसलिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्षेत्र में अब करियर (Career) की अपार संभावनाएं (Opportunities) मौजूद हैं. आप कोई छोटा कोर्स (Course) करके भी इस क्षेत्र में अच्छा काम कर सकते हैं. चलिए आज जानते हैं कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में करियर के विकल्पों के बारे में:

    12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं कोर्स:
    अगर आप कंप्यूटर क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आप 12वीं या ग्रेजुएशन (Graduation) के बाद इस फील्ड में करियर बना सकते हैं. इस फील्ड के लिए आप 6 महीने के सर्टिफिकेट (Certificate) कोर्स से लेकर 3 साल तक का डिग्री (Degree) कोर्स कर सकते हैं. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए कई सरकारी संस्थान, NGO और प्राइवेट इंस्टिट्यूट्स अपने-अपने स्तर पर कोर्सेज चलाते हैं. किसी भी छोटे-बड़े कोर्स के बाद इस फील्ड के जानकारों की Jobs के लिए काफी डिमांड रहती है.

    ये हैं करियर की संभावनाएं:
    मौजूदा समय में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्षेत्र में DTP, बेसिक कंप्यूटर (Basic Computer), साइबर सेफ्टी (Cyber Safety), कंप्यूटर हार्डवेयर (Computer Hardware), सॉफ्टवेयर (Software), मल्टीमीडिया (Multimedia) और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming Language) जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं. इस कोर्स के बाद आप सरकारी या प्राइवेट Job के लिए तो योग्य हो ही जाते हैं, साथ ही आप अपना खुद का व्यवसाय भी कर सकते हैं. इस कोर्स के बाद आप कम से कम 25 से 30 हजार रुपए महीने की इनकम (Income) शुरू कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें -
    UP Board Result 2021: कब घोषित होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट्स
    Rajasthan 10th, 12th Board Results: जल्‍द जारी होगा परिणाम, बोर्ड ने स्‍कूलों से मांगी ये रिपोर्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.