लाइव टीवी

COVID-19 Lockdown: हरियाणा में महिला टीचर्स स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 11:09 PM IST
COVID-19 Lockdown: हरियाणा में महिला टीचर्स स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण मार्च से लगातार स्कूल बंद हैं.

India Lockdown: हरियाणा में सरकारी स्कूलों की महिला टीचर्स स्टूडेंट्स के लिए लेक्चर के ट्यूटोरियल रिकॉर्ड करके हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर अपलोड कर रही हैं, ताकि स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान भी घर बैठे पढ़ाई कर सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 11:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: COVID-19 Lockdown: कोरोनावायरस के चलते आज दूरा देश लॉकडाउन के मोड पर हैं. लोगों को घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है. इसके चलते काम काज पढ़ाई, और व्यापार सबकुछ खत्म सा हो गया है. ऐसे में हरियाणा में स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए प्रदेश की सरकारी स्कूलों की महिला टीचर लेक्टर के वीडियो बनाकर हरियाणा एजुकेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर अपलोड कर रही हैं, जिससे कि स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान न हों.

देश में 1 दिनों के लॉकडाउन में तमाम स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दिए गए हैं. स्कूलों के बंद होने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, जिसे देखते हुए हरियाणा के सरकारी स्कूलों की टीचर्स ने यह पहल की है.

हरियाणा की सरकारी स्कूलों की टीचर्स स्टूडेंट्स के लिए लेक्चर के ट्यूटोरियल रिकॉर्ड करके हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कर रही हैं, ताकि स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान भी घर बैठे पढ़ाई कर सकें. बता दें कि स्टूडेंट्स इन लेक्चर्स को "Sikha Setu App" के जरिए भी एक्सेस कर सकते हैं.

एक अधिकारी ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी करके बताया कि कोरोनावायरस की वजह से देश में लॉकडाउन हो गया है. इसके मद्देनजर 112 सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1.87 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स की पढ़ाई को नुकसान ना पहुंचे, इसके लिए सभी टीचर्स लेक्चर्स रिकॉर्ड करके हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर अपलोड कर रही हैं.



जानकारी के अनुसार सरकार ने "COVID Sangharsh Senani" के नाम से एक कॉम्पिटिशन शुरू किया है. इसमें कोई भी टीनएजर, युवा और बुजुर्ग लोग इंस्पायर करने वाली कविता, गाना, कहानी, मैसेज या स्पीच शेयर कर सकते हैं, जिससे देश के लोगों को कोरोनावायरस से जंग लड़ने का हौसला मिले. स्टूडेंट्स भी अपनी ऑडियो या वीडियो रिकॉर्डिंग "haryana.mygov.in" पर अपलोड कर सकते हैं. हर रोज पूरे राज्य से 100 लोगों को चुना जाएगा और उनको 100 रुपये से 1000 रुपयो तक का ईनाम दिया जाएगा.

ये भी  पढ़ें- IIT Kanpur PhD Admission 2020: पीएचडी और एमटेक में दाख‍िले की प्रक्र‍िया शुरू
 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 11:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर