लाइव टीवी

COVID 19: महाराष्ट्र में निरस्त हो सकता है 10वीं बोर्ड का अंतिम पेपर

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 2:06 PM IST
COVID 19: महाराष्ट्र में निरस्त हो सकता है 10वीं बोर्ड का अंतिम पेपर
बोर्ड के पास बेस्ट ऑफ फाइव का ऑप्शन मौजूद है ऐसे में SSC 6 सब्जेक्ट में से बेस्ट ऑफ 5 के आधार पर रिजल्ट का निर्धारण कर सकते हैं.

बोर्ड के पास बेस्ट ऑफ फाइव का ऑप्शन मौजूद है ऐसे में SSC 6 सब्जेक्ट में से बेस्ट ऑफ 5 के आधार पर रिजल्ट का निर्धारण कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 2:06 PM IST
  • Share this:
कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते महाराष्ट्र सरकार 10वीं कक्षा यानी SSC बोर्ड के बचे अंतिम पेपर भूगोल को रद्द करने की तैयारी कर रही है. भूगोल का ये पेपर पहले 23 मार्च को होना था लेकिन कोरोनावायरस के चलते उस वक्त इसे स्थगित कर दिया गया था. अभी भी स्थिति में कोई सुधार न होने पर अब इसे निरस्त करने पर विचार किया जा रहा है.

एक हिंदी वेब पोर्टल की खबर के मुताबिक लॉकडाउन के चलते 15 अप्रैल तक कोई परीक्षा संभव नहीं हो पाएगी. हालांकि बोर्ड के पास बेस्ट ऑफ फाइव का ऑप्शन मौजूद है ऐसे में SSC 6 सब्जेक्ट में से बेस्ट ऑफ 5 के आधार पर रिजल्ट का निर्धारण कर सकते हैं. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार इससे पहले कक्षा पहली से 8वीं कक्षा तक की सभी परीक्षाएं निरस्त करते हुए बच्चों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला कर चुकी है.

बता दें कि भूगोल का पेपर सामाजिक विज्ञान का हिस्सा है. सामाजिक विज्ञान कुल 100 अंकों का है. इसमें भूगोल और इतिहास दो पेपर हैं और 10 नंबर इंटरनल असेसमेंट का है. इतिहास का पेपर पहले ही हो चुका है. ऐसे में कुल 600 अंकों में से 560 अंकों की परीक्षा हो चुकी है. बहरहाल, इस बात पर महाराष्ट्र सरकार और बोर्ड विचार कर रहा है लेकिन परीक्षा निरस्त किए जाने की काफी संभावना है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में भी परीक्षाएं स्थगित की गई हैं. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल सहित कई राज्यों में भी परीक्षाएं रद्द कर जनरल प्रमोशन दिया जा रहा है. पूरे देश में कोरोनावायरस के चलते 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की गई है. इस बीच महाराष्ट्र से भी काफी मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में 100 से ऊपर पॉज़िटिव मामले सामने आ चुके हैं.



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 2:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर