जेईई मेन और नीट के आयोजन पर बड़ी अपडेट, जानिए एग्जाम होंगे या नहीं!

जेईई मेन और नीट के आयोजन पर बड़ी अपडेट, जानिए एग्जाम होंगे या नहीं!
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नीट के आयोजन को लेकर भी असमंजस बढ़ता जा रहा है.

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में इस बात की मांग जोर पकड़ने लगी है कि इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया जाना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 19, 2020, 12:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की तैयारियों में जुटे स्टूडेंट्स के लिए अहम खबर आई है. ऐसे में जबकि कोविड19 (Covid19) के मामलों में किसी तरह की कमी देखने को नहीं मिल रही है, तो इन प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. बता दें कि इस जानलेवा महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बोर्ड और प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन अब राज्यों की सहमति पर निर्भर करेगा. हालांकि छात्रों और पेरेंट्स द्वारा लगातार जेईई मेन व नीट को रद्द करने की बात कही जा रही है.

जेईई मेन और नीट पर फैसला 25 जून को
दरअसल, दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की प्रवेश परीक्षाएं होंगी या नहीं, इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. इसी स्थिति को दूर करने के लिए केंद्र सरकार 25 जून तक कोरोना के कारण बने हालात और सभी राज्य सरकारों के सुझावों के आधार पर समीक्षा करेगी. इसी समीक्षा के आधार पर ये भी तय किया जाएगा कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम, जेईई मेन और नीट परीक्षा कराई जाएगी या नहीं. 25 जून को एचआरडी मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय मिलकर कोरोना वायरस को लेकर मौजूदा हालात की समीक्षा करेंगे.

कब-कब होनी है कौन सी परीक्षा
सीबीएसई बोर्ड एग्जाम : 1 से 15 जुलाई तक


जेईई मेन एग्जाम : 18 से 23 जुलाई
नीट यूजी : 26 जुलाई

ये भी पढ़ें
दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पदों पर हो रही बंपर भर्ती, जानें डिटेल
HPBOSE 12th Result:हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी,hpbose.org पर देखें


पेरेंट्स परीक्षा रद्द करने के पक्ष में
जुलाई में आयोजित की जाने वाली तीनों परीक्षाओं को लेकर पेरेंट्स में भारी नाराजगी है. वे अपने बच्चों को लेकर किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहते और यही वजह है कि उनकी ओर से लगातार सीबीएसई बोर्ड, नीट व जेईई मेन की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की जा रही है. पेरेंट्स का तर्क है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लाखों स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों पर बुलाना सही नहीं होेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज