बड़ी बात : 13 जुलाई तक पढ़ाई शुरू करेंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटीज, सरकार ने जारी किया आदेश

बड़ी बात : 13 जुलाई तक पढ़ाई शुरू करेंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटीज, सरकार ने जारी किया आदेश
कोरोना वायरस के चलते देशभर में ऑनलाइन पढ़ाई का चलन तेजी से बढ़ा है.

चीन के वुहान शहर से निकली जानलेवा महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर अन्य क्षेत्रों के साथ भारत (India) की शिक्षा व्यवस्था पर भी पड़ा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत में स्कूल और कॉलेज समेत अन्य सभी शिक्षण संस्थान 16 मार्च को ही बंद कर दिए गए थे. तब से लेकर अब तक देश में ऑनलाइन पढ़ाई का दौर जारी है. हालांकि बीच-बीच में स्कूल और कॉलेज खोलने की सुगबुगाहटें भी लगातार जारी रहती हैं. इसे लेकर केंद्र सरकार ने हाल ही में जारी किए गए दिशा-निर्देश में साफ किया था कि देशभर के सभी शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद रखे जाएंगे. इस बीच, ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने राज्य में पढ़ाई को लेकर अहम कदम उठाया है.

दरअसल, हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा सरकार ने राज्य के कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज को आदेश दिया है कि वो 13 जुलाई से ऑनलाइन क्लासेज लेना शुरू कर दें. हायर सेकंडरी एजुकेशन डायरेक्टर ने हायर सेकंडरी स्कूलों के प्रिंसिपल से ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू करने को कहा है. साथ ही अंडरग्रेजुएट कॉलेज के प्रबंधन से कहा गया है कि वो व्हाट्सऐप ग्रुप या ई-मेल ग्रुप बनाए, जिनमें अधिक से अधिक 32 स्टूडेंट्स को शामिल कर पढ़ाया जाए.

ये भी पढ़ें
बड़ी खबर: टल सकता है CA का एग्जाम, अगले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

UPSC इंजीनियरिंग सर्विस & Geo-Scientist 2020 मेन एग्जाम स्थगित, पढ़ें डिटेल



हफ्ते में तीन दिन क्लास
ऑनलाइन टीचिंग का ये फैसला ओडिशा सरकार के उस आदेश के बाद आया है, जिसमें उसने 31 जुलाई तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने का निर्णय लिया था. राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी आई है. ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर जारी किए गए आदेश के अनुसार, हफ्ते में तीन दिन पढ़ाई होगी. इन दिनों में दो से तीन घंटे तक ऑनलाइन क्लास ली जाएंगी. मीट, जूम और स्काइप समेत अन्य प्लेटफॉर्म के जरिये क्लास ली जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading