अपना शहर चुनें

States

बड़ा फैसला : अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट फाइनल ईयर के सभी एग्जाम रद्द

कोरोना वायरस के चलते कई राज्यों में परीक्षाएं स्थगित या रद्द कर दी गईं हैं.
कोरोना वायरस के चलते कई राज्यों में परीक्षाएं स्थगित या रद्द कर दी गईं हैं.

हालांकि राज्य सरकार ने मेडिकल कोर्सेज (Medical courses) को इस फैसले से अलग रखा है. ये एग्जाम अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 12, 2020, 10:34 AM IST
  • Share this:
भुवनेश्वर. देशभर के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से परीक्षाएं या तो स्थगित कर दी गईं हैं या फिर उन्हें रद्द कर दिया गया है. तीन महीने से स्कूल और कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान बंद हैं. इस कड़ी में अब एक और राज्य ने अंडरग्रेजुएट (Under Graduate) और पोस्टग्रेजुएट (Post Graduate) फाइनल सेमेस्टर (Final Semester) की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया है. ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने राज्य में कोरोना वायरस के बेकाबू हालात को देखते हुए अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट फाइनल ईयर के एग्जाम रद्द कर दिए हैं.

मेडिकल कोर्सेज को मिली छूट
इतना ही नहीं, फाइनल सेमेस्टर (Final Semester) में दो से ज्यादा बैक पेपर्स वाले स्टूडेंट्स के एग्जाम भी रद्द कर दिए गए हैं. हालांकि मेडिकल कोर्सेज को इससे छूट दी गई है. मेडिकल कोर्सेज के एग्जाम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे. बता दें कि जानलेवा महामारी कोरोना वायरस के चलते देशभर में 25 मार्च से लागू किए लॉकडाउन से पहले ही कुछ परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी थीं, लेकिन कुछ थ्योरी और प्रैक्टिकल एग्जाम बाकी रह गए थे. इस बारे में हायर एजुकेशन मिनिस्टर एके साहू की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला किया गया. मीटिंग में आटोनॉमस कॉलेजों के वाइस चांसलर्स और प्रिंसिपल्स समेत वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया था.

इस आधार पर दिए जाएंगे नंबर
एके साहू ने बताया, इस मामले में फाइनल ईयर सेमेस्टर के मूल्यांकन के लिए यूनिवर्सिटी और आटोनॉमस कॉलेज यूजीसी की गाइडलाइंस का पालन करेंगे. ऐसे में इसके नतीजे अगस्त के अंत तक घोषित कर दिए जाने चाहिए. इस हिसाब से स्टूडेंट्स को इंटरनल असेस्मेंट और पिछले सेमेस्टर के औसत अंकों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे. अगर कुछ स्टूडेंट्स को लगता है कि नंबर उनकी उम्मीदों के हिसाब से नहीं आए हैं तो वे नवंबर 2020 तक एग्जाम देने के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऐसी परिस्थितयों में संशोधित नतीजे दिसंबर 2020 तक जारी किए जाएंगे.



हालांकि ये फैसला उन यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों पर लागू नहीं होगा, जिनमें परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं. नई व्यवस्था मेडिकल कोर्सेज पर भी लागू नहीं की जाएगी. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते कई राज्यों में परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया जा चुका है. इसे लेकर यूजीसी भी गाइडलाइन जारी कर चुका है.

AP Inter Results 2020: आज शाम 4 बजे आएंगे नतीजे, bie.ap.gov.in पर करें चेक

खुशखबरी: नई शिक्षा नीति में बड़ा बदलाव, अब साथ-साथ होंगे खेल और पढ़ाई

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज