CSBC Bihar Police Recruitment 2020 : बिहार पुलिस में निकली भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया से आखिरी तारीख तक जानें सबकुछ

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन 24 जून से शुरू होंगे.
बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन 24 जून से शुरू होंगे.

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड आफ कांस्टेबल (Central Selection Board of Constable) यानी सीएसबीसी (CSBC) ने इन भर्तियों के लिए आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 24, 2020, 11:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार के सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड आफ कांस्टेबल (Central Selection Board of Constable) यानी सीएसबीसी (CSBC) ने राज्य पुलिस विभाग में भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक आज 24 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. सीएसबीसी ने आधिकारिक वेबसाइट पर ये नोटिफिकेशन जारी किया है, जहां से इच्छुक कैंडीडेट पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. सीएसबीसी ने बिहार पुलिस (Bihar Police) की स्वाभिमान बटालियन में लेडी कांस्टेबल्स के लिए ये भर्तियां निकाली हैं. भर्ती प्र​क्रिया का हिस्सा बनने के लिए कैंडीडेट की हाइट कम से कम 155 सेंटीमीटर होनी जरूरी है.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 24 जून से करा सकेंगे
इच्छुक कैंडीडेट भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए जल्द से जल्द आगे आएं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 24 जुलाई है. कैंडीडेट 24 जुलाई या उससे पहले csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये बिहार पुलिस (Bihar Police) की स्वाभिमान बटालियन में 454 लेडी कांस्टेबल्स की नियुक्ति की जाएंगी.

आवेदन का क्राइटीरिया
इच्छुक कैंडीडेट को आवेदन से पहले जरूरी क्राइटीरिया पूरे करने होंगे. कैंडीडेट की हाइट कम से कम 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए. मान्यता प्राप्त किसी बोर्ड से 12वीं क्लास में पास होना जरूरी है. जहां तक उम्र संबंधी नियमों की बात है तो 18 से 30 साल के कैंडीडेट इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं.



ये भी पढ़ें
टॉपर्स के नाम तक नहीं पढ़ सके शिक्षा मंत्री,प्रज्ञा को प्रयाग,तनु को कहा तांदू
SBI में निकली है बंपर वैकेंसी, जानें योग्यता और सेलेक्शन प्रोसेस

सेलेक्शन प्रक्रिया
कैंडीडेट को एक लिखित एग्जाम पास करना होगा, जिसमें बहुविकल्पीय सवालों की सुविधा होगी. इसके लिए सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर कैंडीडेट सिलेबस देख सकते हैं. जो कैंडीडेट 30 प्रतिशत या उससे अधिक का स्कोर हासिल करेंगे उन्हें फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट देना होगा. सेलेक्शन प्रोसेस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए कैंडीडेट आधिकारिक नोटिफिकेशन की मदद ले सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज