Bihar Forester & Forest Guard: बिहार फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड की डेट घोषित, देखें डिटेल

CSBS admit card Bihar Forester Forest Guard government jobs sarkari naukari

  • Share this:
    सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBS) ने फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि घेषित कर दी है. यह भर्तियां बिहार पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में होनी हैं. इसकी पूरी जानकारी सीएसबीएस की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in से ली जा सकती है.

    डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
    अगर आपने बिहार फॉरेस्ट गार्ड व फॉरेस्टर पदों के लिए आवेदन किया है और लिखित परीक्षा में शामिल होना है तो अपना एडमिट कार्ड सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 25 नवंबर से डाउनलोड कर सकते हैं. अगर किसी वजह से आप वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएं तो 11 से 12 दिसंबर तक केंद्रीय चयन पर्षद के बैक हार्डिंग रोड, पटना स्थित कार्यालय से सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक डुप्लीकेट एडमिट कार्ड ले सकते हैं.

    दो शिफ्ट में होगी परीक्षा
    इन भर्तियों के लिए होने वाली परीक्षा का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. फॉरेस्ट गार्ड के लिए लिखित परीक्षा 16 दिसंबर को दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी. ध्यान रहे, परीक्षार्थियों को परीक्षा समय से एक घंटे पहले पहुंचना होगा. इसी तरह फॉरेस्टर के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 20 दिसंबर को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक होगा.



    इन पदों पर होनी हैं भर्तियां
    बिहार में फॉरेस्ट गार्ड की कुल 484 और बिहार फॉरेस्टर की कुल 236 भर्तियां होनी हैं. अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा शारीरिक दक्षता परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. बिहार फॉरेस्ट गार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 अगस्त, 2020 से 4 सितंबर, 2020 तक चली थी. बिहार फॉरेस्टर के लिए 27 जुलाई, 2020 से 10 सितंबर, 2020 तक आवेदन मांगे गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.