Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    CTET 2020 Admit Card : सीटेट एग्जाम के एडमिट कार्ड पर आई बड़ी अपडेट, ऐसे करें डाउनलोड, 5 जुलाई को परीक्षा

    CTET का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जा सकता है.
    CTET का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जा सकता है.

    CTET 2020 Admit Card: 5 जुलाई को होने वाले सीटेट एग्जाम (CTET Exam) के एडमिट कार्ड से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान न दें. यहां मिलेगी पूरी जानकारी

    • News18Hindi
    • Last Updated: June 24, 2020, 12:59 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस के चलते देशभर में परीक्षाओं पर लगातार संकट के बादल मंडरा रहे हैं. कई परीक्षाएं या तो स्थगित की जा चुकी हैं या रद्द हो चुकी हैं. कुछ प्रस्तावित परीक्षाओं को भी रद्द किए जाने पर भी विचार किया जा रहा है, जिसमें सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं भी शामिल हैं. इन सबके बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई तय समय के अनुसार 5 सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test, CTET 2020 admit card) का आयोजन कर सकता है. ये परीक्षा देशभर के 110 शहरों में 5 जुलाई को होगी.

    परीक्षा से दो हफ्ते पहले जारी होता है एडमिट कार्ड
    सीटेट एग्जाम (CTET Exam) में हालांकि ज्यादा वक्त नहीं बचा है, ऐसे में कैंडीडेट को एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी होने का बेसब्री से इंतजार है. सीबीएसई ने अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी है कि एडमिट कार्ड कब तक जारी किए जाएंगे. मगर चूंकि आमतौर पर एडमिट कार्ड परीक्षा से दो हफ्ते पहले जारी कर दिए जाते हैं तो माना जा रहा है कि इस हफ्ते कभी भी एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं. सीबीएसई ने सभी कैंडीडेट को सलाह दी है कि वो किसी भी अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in नियमित रूप से चेक करते रहें.

    हालांकि सीबीएसई की ऑफिशियल नोटिफिकेशऩ के मुताबिक सीटेट का ए़डमिट कार्ड (Central Teacher Eligibility Test, CTET 2020 admit card) जून के तीसरे सप्ताह में रिलीज होना है. सीबीएसई 5 जुलाई को सीटेट की परीक्षा करवाने वाली है. परीक्षा सुबह व दोपहर की शिफ्ट में होगी. इसका शिड्यूल ctet.nic.in पर देखा जा सकता है.
    अफवाहों से बचें, इस तरह रहें सतर्क


    1. सीबीएसई ने एडमिट कार्ड रिलीज करने की तिथि नहीं बताई है. नोटिफिकेशन में सिर्फ जून के तीसरे हफ्ते में एडमिट कार्ड रिलीज करने का जिक्र है.

    2. कोरोना वायरस के चलते परीक्षा को भी टाले जाने की खबरें हैं, लेकिन सीबीएसई ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है. अगर परीक्षा टाली जानी होगी तो इस हफ्ते एडमिट कार्ड रिलीज होने की संभावना कम है क्योंकि आमतौर पर एडमिट कार्ड परीक्षा के करीब दो हफ्ते पहले रिलीज किया जाता है.

    3. जिन कैंडीडेट्स ने रजिस्ट्रेशन किया है उन्हें सीबीएसई व्यक्तिगत तौर पर कोई मैसेज नहीं भेजेगी. इसलिए लगातार ctet.nic.in पर नज़र बनाए रखें.

    4. परीक्षा केंद्र और रिपोर्टिंग टाइम के संबंध में सूचना बोर्ड द्वारा ईश्यू किए गए एडमिट कार्ड से मिलेगी.

    5. कैंडीडेट्स को एडमिट कार्ड की प्रिंटेड कॉपी परीक्षा केंद्र पर लानी होगी. बिनी एडमिट कार्ड के प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें
    टॉपर्स के नाम तक नहीं पढ़ सके शिक्षा मंत्री,प्रज्ञा को प्रयाग,तनु को कहा तांदू
    SBI में निकली है बंपर वैकेंसी, जानें योग्यता और सेलेक्शन प्रोसेस

    एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड
    1. आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
    2. सीटेट जुलाई 2020 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें.
    3. लॉगइन पेज खुल जाएगा.
    4. लॉगइन जानकारी डालकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया शुरू करें.
    5. एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा. इसे सेव कर लें और इसका प्रिंट भी ले लें.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज