CTET 2020: 5 नवंबर तक के लिए स्थगित होने का नोटिस, जानें क्या है इसका सच

CTET की वैलिडिटी को बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया है.
CTET की वैलिडिटी को बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया है.

@cbseindia29 ने घोषणा की है कि सीटीईटी वेबसाइट पर परीक्षा की तारीख को सूचित किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 5:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एक नोटिस में झूठा दावा किया गया है कि # CTET2020 परीक्षा 5 नवंबर 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. #PIBFactCheck ने दावा किया कि यह सूचना #Fake है. उन्होंने बताया कि @cbseindia29 ने घोषणा की है कि सीटीईटी वेबसाइट पर परीक्षा की तारीख को सूचित किया जाएगा.

पढ़ें, वायरल हुआ फेक नोटिस-
इससे पहले 25 जून को रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को #CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली #CTET परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. स्थितियाँ अनुकूल होने पर परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा की जाएगी.पढ़ें उनका ट्वीट-

 वैलिडिटी सात साल के बजाय आजीवन 
पिछले महीने अक्टूबर में ही सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने सीटेट (Central Teacher Eligibility Test, CTET) परीक्षा की वैलिडिटी को बढ़ा दिया. अब इसकी वैलिडिटी सात साल के बजाय आजीवन कर दी गई है. नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन, एनसीटीई ने यह फैसला 50वें जनरल एसेंबली मीटिंग में लिया गया.



साल में दो बार होती है परीक्षा
सीबीएसई साल में दो बार इस परीक्षा को आयोजित करवाता है. पहली परीक्षा जुलाई महीने में जबकि दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है. सीटेट पहले पेपर में सफल होने वाले कैंडीडेट्स को पहली से पांचवी कक्षा के लिए टीचर्स के रिक्रूटमेंट के लिए योग्य माने जाते हैं. जबकि दूसरे पेपर में सफल होने वाले कैंडीडेट्स को 6ठीं से 8वीं कक्षा के लिए योग्य माना जाता है.

ये भी पढ़ें-
ग्लोबल टीचर प्राइज 2020: महाराष्ट्र का शिक्षक पहुंचा टॉप 10 प्रतिभागियों में
ट्रांसजेंडर समुदाय का पहला बैच,18 सदस्यों ने पास की हायर सेकंडरी परीक्षा 

बता दें कि आमतौर पर एडमिट कार्ड परीक्षा से दो हफ्ते पहले जारी कर दिए जाते हैं. जब भी एडमिट कार्ड जारी होगा, एग्जाम उसके दो हफ्ते बाद होगा. किसी भी अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in नियमित रूप से चेक करते रहें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज