होम /न्यूज /करियर /

CTET 2022: जुलाई में होगी CTET 2022 परीक्षा, जानें एग्जाम पैटर्न और योग्यता

CTET 2022: जुलाई में होगी CTET 2022 परीक्षा, जानें एग्जाम पैटर्न और योग्यता

CTET 2022: सीबीएसई ने अभी तक सीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है

CTET 2022: सीबीएसई ने अभी तक सीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है

CTET 2022, CTET Exam Pattern, ctet.nic.in: केंद्रीय स्तर पर शिक्षकों की पात्रता तय करने के लिए हर साल सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) का आयोजन किया जाता है. इस साल होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए अभी तक कोई ऑफिशियल नोटिस नहीं जारी किया गया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा जुलाई 2022 में होगी. इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर नोटिस जारी किया जाएगा. अगर आप केंद्रीय स्तर पर सरकारी शिक्षक की नौकरी हासिल करना चाहते हैं तो आपको यह परीक्षा अनिवार्य रूप से देनी होगी. सीटीईटी सर्टिफिकेट (CTET Certificate) की वैलिडिटी लाइफटाइम है. जानिए सीटीईटी एग्जाम पैटर्न.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CTET 2022, CTET Exam Pattern, ctet.nic.in). सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) का आयोजन केंद्रीय शिक्षक पात्रता तय करने के लिए किया जाता है. इसका फुल फॉर्म सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test) है, जिसे हिंदी में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कहा जाता है. सीटीईटी परीक्षा पैटर्न (CTET Exam Pattern) व अन्य जरूरी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक की जा सकती हैं.

सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) के जरिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की राह आसान हो जाती है. सीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए अब तक कोई ऑफिशियल नोटिस जारी नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि यह परीक्षा जुलाई 2022 में होगी. नोटिफिकेशन जारी होते ही इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे.

1- सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं. पहला पेपर उनके लिए होगा, जो पहली कक्षा से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करेंगे. वहीं, दूसरा पेपर उनके लिए होगा, जो कक्षा 6वीं से 8वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करेंगे.
2- सीटीईटी परीक्षा हिंदी, इंग्लिश सहित 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.
3- सीटीईटी सर्टिफिकेट (CTET Certificate) की वैलिडिटी पहले सिर्फ 7 सालों के लिए थी. लेकिन अब इसे लाइफटाइम के लिए वैलिड कर दिया गया है.
4- सीटीईटी परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूल में पढ़ाने के योग्य होते हैं. इस परीक्षा को पास किए बिना कोई भी अभ्यर्थी इन स्कूलों में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकता है.
5- सीटीईटी के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुका कोई भी उम्मीदवार आवेदन कर सकता है. फाइनल ईयर के अभ्यर्थी भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:
CBSE Term 2 Exam: CBSE बोर्ड के छात्रों के लिए जरूरी खबर, जानें कैसे मिलेंगे एडमिट कार्ड
CBSE Board Exam 2022: क्या वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी CBSE बोर्ड टॉपर की कॉपी? पढ़ें पूरी खबर

Tags: Central Teacher Eligibility Test, Ctet, CTET exam, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर