• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • CTET 2020: सीटेट परीक्षा का शेड्यूल जारी, आवेदन प्रक्रिया और एग्जाम के बारे में यहां पढ़ें पूरी डिटेल

CTET 2020: सीटेट परीक्षा का शेड्यूल जारी, आवेदन प्रक्रिया और एग्जाम के बारे में यहां पढ़ें पूरी डिटेल

सीबीएसई केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के ल‍िये फॉर्म भरने वाले उम्‍मीदवार 18 मार्च से फॉर्म में करेक्‍शन कर सकेंगे.

सीबीएसई केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के ल‍िये फॉर्म भरने वाले उम्‍मीदवार 18 मार्च से फॉर्म में करेक्‍शन कर सकेंगे.

सीटेट 2020 परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई 2020 को होगा. इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी से 24 फरवरी 2020 तक चलेगी. आवेदक फीस का भुगतान 27 फरवरी 2020 को दोपहर 3.30 बजे तक फीस का भुगतान कर सकते हैं.

  • Share this:
    CTET Exam Date 2020: सीबीएसई ने केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का एग्जामिनेशन डेट समेत इनफॉरमेशन बुलेटिन जारी कर दिया है. उम्मीदवार इस इनफॉर्मेशन बुलेटिन को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि सीटेट 2020 परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई 2020 को होगा. इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी से 24 फरवरी 2020 तक चलेगी. आवेदक फीस का भुगतान 27 फरवरी 2020 को दोपहर 3.30 बजे तक फीस का भुगतान कर सकते हैं.

    यहां उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि परीक्षा की फीस भरने के बाद फॉर्म में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकेगा. इसके बाद आवेदक 17 मार्च 2020 से 24 मार्च 2020 तक आवेदन में बदलाव कर सकेंगे. ऑनलाइन करेक्शन की डेट खत्म होने के बाद डाक ईमेल या अन्य किसी माध्यम से फॉर्म में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा. फॉर्म भरने के बाद आवेदक को कन्फर्मेशन पेज और ई-चालान की कॉपी रख लेनी चाहिए. फॉर्म में आवेदक अपना मोबाइल और ईमेल आईडी जरूर दें क्योंकि आगे सभी तरह का संचार मोबाइल और ईमेल आईडी के माध्यम से ही किया जाएगा.

    CTET Exam, CBSE, Teacher, सीबीएसई, केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, इनफॉर्मेशन बुलेटिन, ऑनलाइन करेक्शन, ऑनलाइन अप्लीकेशन, आवेदन, परीक्षा की तिथि,Application Process, CTET Exam Examination Application Process, information bulletin
    यहां उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि परीक्षा की फीस भरने के बाद फॉर्म में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकेगा.


    ऐसे कर सकते हैं आवेदन
    - सबसे पहले CTET की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
    - यहां CTET जुलाई रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें.
    - यहां पर संबंधित डिटेल को भरें और क्लिक करें.
    - यहां लॉग-इन रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालें.
    - यहां मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करें.
    - इसके बाद फीस का भुगतान करें और सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें.
    - अब कन्फर्मेशन पेज की सेव कर ले.

    दो पाली में होगी परीक्षा
    इस परीक्षा का आयोजन 2 पाली में किया जाएगा. पहली पाली में पेपर 1 सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा वहीं दूसरी पाली में पेपर 2 का आयोजन होगा जो दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित होगा.

    कौन कर सकता है आवेदन
    इस परीक्षा के लिए वह उम्मीदवार आवेदन कर सकता है, जिसने टीचिंग का कोई कोर्स कर रखा है. परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को परीक्षा में 60 फीसदी अंक लाने होंगे. वहीं आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 55 फीसदी अंक लाने होंगे.

    ये भी पढ़ें- DU Admission 2020: डीयू में एडमिशन के लिए एक अप्रैल से करें आवेदन, दो जून से होंगे एंट्रेस एग्जाम

    Board Exams 2020: बोर्ड परीक्षा में टाइम मैनेज करने की ये हैं पांच आसान टिप्स, इन्हें फॉलो कर बन सकते हैं बेस्ट स्कोरर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज