CTET Exam: 31 जनवरी को होगी सीटीईटी परीक्षा, जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड

सीटीईटी की परीक्षा 31 जनवरी को होगी.

सीटीईटी की परीक्षा 31 जनवरी को होगी.

CTET Exam Date and Admit card Release: इस साल सीटीईटी की परीक्षा 31 दिसंबर को होने वाली है. इसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा जल्द ही जारी किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2021, 1:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) द्वारा सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट, सीटीईटी (Central Teacher Eligibility Test, CTET 2020) की परीक्षा 31 जनवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी. बता दें कि परीक्षा की तारीखें महामारी की वजह से आगे बढ़ा दी गई थीं. परीक्षा के पहले सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in - पर एडमिट कार्ड जारी करेगी. हालांकि अभी तक एडमिट कार्ड रिलीज करने संबंधी कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जनवरी के दूसरे हफ्ते तक कॉल लेटर जारी कर दिया जाएगा. सामान्य तौर पर बोर्ड परीक्षा के दो से तीन हफ्ते के भीतर जारी करता है. एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

पहले कब जारी हुए हैं एडमिट कार्ड

सीबीएसई के शिड्यूल के मुताबिक अभी तक परीक्षा के करीब 3 हफ्ते पहले सीटीईटी का एडमिट कार्ड जारी किया जाता रहा है. उदाहरण के लिए 8 दिसंबर 2019 को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 18 नवंबर को जारी किया गया था जबकि 7 जुलाई, 2019 को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 22 जून, 2019 को जारी किया गया था. इस हिसाब से 31 जनवरी को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 10 या 11 जनवरी को होनी चाहिए. परीक्षा की वास्तविक तारीख बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएगी. इसलिए जिन भी कैंडीडेट्स ने आवेदन किया है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in - पर नज़र रखें.


सीटीईटी एग्जाम पैटर्न (CTET 2020 Exam Pattern)


पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे.

वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज