होम /न्यूज /करियर /CTET Result 2021: क्या CTET परीक्षा पास करते ही मिल जाती है नौकरी? जानिए ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब

CTET Result 2021: क्या CTET परीक्षा पास करते ही मिल जाती है नौकरी? जानिए ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब

CTET Result 2021: ज्यादातर लोगों के मन में सीटीईटी को लेकर ये सवाल आते हैं

CTET Result 2021: ज्यादातर लोगों के मन में सीटीईटी को लेकर ये सवाल आते हैं

CTET Result 2021, ctet.nic.in: सीटीईटी परीक्षा 2021 (CTET Exam 2021) का आयोजन नवंबर-दिसंबर में किया गया था. परीक्षा में ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (CTET Result 2021, ctet.nic.in). सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) का आयोजन सीबीएसई (CBSE) द्वारा किया जाता है. इस परीक्षा का फुल फॉर्म सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test) होता है. सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2021-जनवरी 2022 के बीच में किया गया था. सीटीईटी रिजल्ट 2021 (CTET Result 2021) किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है.

सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) पास करने वाले अभ्यर्थी बतौर शिक्षक स्कूलों में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) हासिल कर सकते हैं. सीटीईटी परीक्षा को लेकर कई लोगों के मन में कुछ सवाल होते हैं. अगर आप भी सीटीईटी 2021 परीक्षा (CTET 2021) में शामिल हुए थे या आगे कभी यह परीक्षा देने का विचार बना रहे हैं तो आपके लिए सीटीईटी परीक्षा से जुड़ी सभी बातें जानना जरूरी है.

क्या CTET रिजल्ट दोबारा चेक करवा सकते हैं?
सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट 2021 (CBSE CTET Result 2021) जारी होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को रिजल्ट का दोबारा मूल्यांकन (Re-evaluation) करवाने या रीचेकिंग का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा. बोर्ड ने यह भी बताया है कि इस संबंध में किसी भी मेल या पोस्ट पर कोई विचार नहीं किया जाएगा.

CTET मार्कशीट में QR कोड का क्या काम होता है?
CTET मार्कशीट और पात्रता प्रमाण पत्र (CTET Certificate) पर एक एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड (Encrypted QR Code) रहेगा. डिजिलॉकर मोबाइल ऐप (Digilocker App) का इस्तेमाल करके क्यूआर कोड को स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है.

CTET परीक्षा पास करने के लिए कितने अंक चाहिए?
जनरल कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों को सीटेट परीक्षा (CTET Exam) पास करने के लिए कम से कम 60 प्रतिशत अंक चाहिए हैं. वहीं एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए योग्यता अंक 55 प्रतिशत तय किया गया है (CTET Cut Off). इसका मतलब है कि उम्मीदवारों को एग्जाम क्वॉलिफाई करने के लिए 150 में से 90 अंक चाहिए होंगे.

ये भी पढ़ें:
CBSE CTET Result 2021 LIVE: सीटीईटी 2021 रिजल्ट शाम तक, ctet.nic.in से ऐसे चेक करें स्कोरकार्ड
Board Exams 2022: छात्र कर सकते हैं बोर्ड परीक्षा रद्द करवाने की मांग, ये है बड़ी वजह

CTET रिजल्ट आते ही सरकारी नौकरी मिल जाएगी?
सीटेट सिर्फ शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) है. इसे पास करने से सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की गांरटी नहीं मिलती है. इसे पास करने पर नौकरी मिलने की संभावना जरूर बढ़ जाती है. सीटेट सर्टिफिकेट (CTET Certificate) टीचर जॉब के लिए आवेदन करने का पात्रता मानदंड है. सरकारी नौकरी के लिए उम्मीदवारों को अन्य मानदंडों को भी पूरा करना होगा. ये मानदंड स्कूल के आधार पर बदल सकते हैं.

CTET सर्टिफिकेट की वैलिडिटी कितनी है?
सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) पास करने वाले उम्मीदवार जिंदगीभर कभी भी शिक्षक भर्ती (Central Teacher Eligibility Test) के लिए आवेदन कर सकते हैं. नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने सीटीईटी सर्टिफिकेट (CTET Certificate) की वैलिडिटी 7 साल से बढ़ाकर जीवन भर के लिए कर दी है.

Tags: Central Teacher Eligibility Test, Ctet, CTET exam, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें