Home /News /career /

Current Affairs: UPSC की परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये सवाल, पूरे नंबर पाने के लिए रहें तैयार

Current Affairs: UPSC की परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये सवाल, पूरे नंबर पाने के लिए रहें तैयार

Current Affairs: जनवरी पहले हफ्ते की जरूरी खबरें

Current Affairs: जनवरी पहले हफ्ते की जरूरी खबरें

Current Affairs, General Knowledge, UPSC Exam Tips: यूपीएससी परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा होने का तमगा हासिल है. इस परीक्षा में 3 चरण होते हैं- यूपीएससी प्रीलिम्स, यूपीएससी मेन्स परीक्षा (UPSC Mains Exam) और यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview). तीनों चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनके स्कोर और प्रिफरेंस के आधार पर आईएएस (IAS Officer), आईपीएस (IPS Officer), आईएफएस (IFS Officer) आदि रैंक दी जाती हैं. परीक्षा के तीनों चरणों में करंट अफेयर्स का काफी महत्व है. जानिए जनवरी 2022 के पहले हफ्ते के जरूरी करंट अफेयर्स यानी कुछ खबरें (Latest News).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Current Affairs, UPSC Exam Tips). यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करने के लिए करंट अफेयर्स की मजबूत जानकारी होना बहुत जरूरी है (Current Affairs). यूपीएससी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि उनसे देश-दुनिया की कोई भी खबर पूछी जा सकती है (Latest News). साथ ही जीके यानी जनरल नॉलेज (General Knowledge) पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए. यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam Tips) के तीनों चरणों में जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स काफी महत्व रखते हैं.

बात जब करंट अफेयर्स (Current Affairs) की होती है तो यह ध्यान रखना चाहिए कि इनका महत्व सिर्फ यूपीएससी परीक्षा में ही नहीं होता है. ये अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भी उतनी ही अहमियत रखते हैं. इसलिए अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो करंट अफेयर्स की जानकारी जुटाने के लिए मुख्य अखबार व पत्रिकाएं पढ़ते रहें. इनसे आपको काफी मदद मिल जाएगी.

जनवरी 2022 के पहले हफ्ते के करंट अफेयर्स
साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है और इसके साथ ही देश-दुनिया में कई ऐसी घटनाएं भी होने लगी हैं, जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) में खास अहमियत रखेंगी. जानिए जनवरी 2022 के पहले हफ्ते के कुछ खास करंट अफेयर्स (January 2022 Current Affairs).

1- सूचना प्रौद्योगिकी ने इस साल की शुरुआत में सेमीकंडक्टर मिशन लॉन्च किया है. इस मिशन की स्थापना भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण और डिजाइन में ग्लोबल सेंटर के तौर पर उभरने के लिए इकोसिस्टम को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से की गई है (India News).

2- चीन के शंघाई प्रांत में दुनिया की सबसे लंबी मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया गया. शंघाई में दो नई मेट्रो लाइनों (लाइन 14 और लाइन 18 के पहले चरण) के साथ शहर में कुल मेट्रो नेटवर्क की लंबाई 831 किमी हो गई है (China News).

ये भी पढ़ें:
Study Tips: हर परीक्षा के लिए अहम है जनरल नॉलेज, इस तरह करें बेस्ट तैयारी
UPSC Exam: बहुत आसानी से बन सकते हैं IAS, आज ही नोट कर लें ये सीक्रेट टिप

3- प्रधानमंत्री ने हाल ही में उत्तराखंड में 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है. इनकी कुल लागत 17,500 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

4- हाल ही में उत्तर प्रदेश के झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ कर दिया गया है. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी.

Tags: China news, India news, Latest News, UPSC, Upsc exam, सरकारी नौकरी

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर